Join Our Community

जवाहर उत्कर्ष योजना 2023-24 दिशा-निर्देश |

जवाहर उत्कर्ष योजना 2023-24 दिशा-निर्देश |

विषय :- पं. जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना ( यथा संशोधित 2021 ) अंतर्गत वर्ष 2023-24 में कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु परीक्षा के आयोजन संबंधी दिशा-निर्देश आईये जानें विस्तार से –

जवाहर उत्कर्ष योजना 2022-23 क्या है ?

योजना का उद्देश्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के ग्रामीण प्रतिभावान छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना। नई सोच के साथ बेहतर कैरियर चयन का अवसर प्रदान करते हुए प्रतिस्पर्धी बनाना तथा बहुमुखी व्यक्तित्व विकास के लिए अवसर प्रदान करना है।  इसके अंतर्गत छ. ग. राज्य के अंतर्गत चयनित उत्कृष्ट प्राइवेट स्कूलों के कक्षा 6 वीं में प्रवेश कराया जाता है। योजनाअंतर्गत शाला का सम्पूर्ण शुल्क विभाग द्वारा वहन किया जाता है एवं कक्षा 12 वीं तक अध्ययन की सुविधा होती है। 

जवाहर उत्कर्ष योजना के संबंध में विस्तृत विवरण –

शाला में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि10.02.2023 ( दिन-शुक्रवार )
परीक्षा तिथि12.03.2023 ( दिन-रविवार )
परीक्षा समयदोपहर 12:00 से 2:00 बजे तक
आवेदन के संबंध में दिशा निर्देशClick here
जवाहर उत्कर्ष योजना आवेदन प्रारूपClick here
विभाग का वेबसाईटwww.tribal.cg.gov.in
जवाहर उत्कर्ष योजना 2022-23

जवाहर उत्कर्ष योजना 2023-24 हेतु नवीन दिशा-निर्देश :-

  1. राज्य अंतर्गत छात्र / छात्रा जिस जिले का मूल निवासी हो (सक्षम प्राधिकारी के हस्ताक्षर से जारी निवास प्रमाण-पत्र के आधार पर ) उसी जिले में आवेदन करने की पात्रता होगी। उल्लेखनीय है कि योजना अंतर्गत जिलेवार लक्ष्य निर्धारित है। पूर्व वर्षो में प्रायः यह देगा गया है कि कतिपय जिलो में अन्य जिलो के मूल निवास वाले विद्यार्थियों के आवेदन पत्र स्वीकार कर परीक्षा ली गई है तथा उनका मेरिट सूची में नाम सम्मिलित कर भेजा गया था । अतः ऐसे विद्यार्थियों के आवेदन पत्र मूल निवास वाले जिलो को तत्काल भेजा जावे, ताकि वे विद्यार्थी भी इस योजना से वंचित न रहे |
  2. कोविड- 19 को ध्यान में रखते हुए परीक्षा तिथि के पूर्व परीक्षा केन्द्र का चयन एवं अन्य आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर ली जावें ।
  3. जिले में कुल स्वीकृत सीट से तीन गुना नामों की मेरिट सूची तैयार कर भेजी जायेगी ।
  4. पालकों की सहमति / आयकर दाता न होने (रूपये 2.50 लाख से अधिक न हो) का नवीनतम आय प्रमाण-पत्र, संस्था से ग्रामीण अंचल में होने का प्रमाण संबंधित जानकारी, जाति प्रमाण, अंकसूची में प्राप्तांक संबंधी जानकारी चयन परीक्षा के पूर्व से ही एकत्र कर पात्र छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जावे ।

छात्रों के चयन का मापदंड पात्रता शर्तें :-

  1. विद्यार्थी छ.ग. राज्य का मूल निवासी हो ।
  2. विद्यार्थी छ.ग. राज्य में मान्य अनु. जाति / अनु. जनजाति वर्ग का हो इस हेतु सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्थाई जाति प्रमाण पत्र धारक हो ।
  3. विद्यार्थी छ.ग. में संचालित किसी मान्यता प्राप्त संस्था में कक्षा 5वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत हो ।
  4. कक्षा 4थीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करने वाले विद्यार्थी चयन परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे।
  5. पिता / पालक की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय रू. 2.50 लाख से अधिक न हो।
  6. आय प्रमाण-पत्र एवं निर्धारित प्रपत्र में पालक का स्वघोषणा पत्र होना चाहिए ।
  7. योजना अंतर्गत विद्यार्थियों का चयन पूर्णतः ग्रामीण क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों से किया जायेगा | अर्थात ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत तथा नगर पंचायत क्षेत्र के विद्यालयों से कक्षा 4थी उत्तीर्ण करने वाले छात्र ही योजना का लाभ लेने हेतु पात्र होंगे। नगर पालिका तथा नगर निगम क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी योजना का लाभ लेने हेतु पात्र नहीं होंगे।

योजना अंतर्गत सीट का निर्धारण –

  •  पंडित जवाहरलाल नेहरु उत्कर्ष योजना में लाभान्वित होने वाले विद्यार्थियों के चयन हेतु निर्धारित मापदंडों के अनुसार प्रवेश परीक्षा की प्रावीण्यता के आधार पर कक्षा छठवीं से अनुसूचित जनजाति के 130 एवं अनुसूचित जाति के 70 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा सकेगा।  प्रवेश हेतु जिलेवार विद्यार्थियों की संख्या निम्नानुसार होगी ।  
  • कक्षा 6 वीं  में किसी जिले की सीटों की पूर्ति नहीं हो पाने की स्थिति में उक्त रिक्त सीटों की पूर्ति संबंधित संभाग के अन्य जिले के प्रावीण्य सूची के अंतर्गत उपलब्ध उसी वर्ग के विद्यार्थियों से की जा सकेगी। 
  • उपयुक्त सीट संख्या का आशय यह नहीं है कि सभी को प्रवेश दिया जाए।  प्रवेश का निर्धारित बजट सीमा में उपलब्ध राशि अंतर्गत किया जा सकेगा। 
  •  राज्य अंतर्गत छात्र-छात्रा जिस जिले का मूल निवासी हो (सक्षम प्राधिकारी के हस्ताक्षर से जारी निवास प्रमाण पत्र के आधार पर) उसी जिले में आवेदन करने की पात्रता होगी।  मूल निवास जिले से भिन्न जिले में किए गए आवेदन स्वीकार योग्य नहीं होगा। 
जवाहर उत्कर्ष योजना 2023-24 दिशा-निर्देश |
जवाहर उत्कर्ष योजना 2023-24 दिशा-निर्देश |

प्रवेश परीक्षा का पैटर्न :-

कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु –

  1. कक्षा 5वीं के स्तर का विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, हिन्दी एवं पर्यावरण पर आधारित 100 आब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे।
  2. प्रत्येक खंड में 20-20 अंक के प्रश्न रहेंगे। इस हेतु 120 मिनट का समय होगा ।
  3. प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका एक है। अतः छात्र उत्तर पुस्तिका में उत्तर भरकर / अंकित कर उत्तर पुस्तिका परीक्षक को वापस करेंगे।

आवेदन कैसे करें :-

  1. निर्धारित आवेदन पत्र में विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रारूप
  2. आवेदन पत्र का अग्रेषण शाला प्रमुख द्वारा किया जाएगा।
  3. शाला प्रमुख द्वारा आवेदन के अग्रेषण के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाएगा कि विद्यार्थी समस्त योग्यता यथा शैक्षणिक योग्यता, स्थाई जाति, निवास एवं आय संबंधी शर्ते पूर्ण करता है।
  4. अधूरे आवेदन स्वीकार्य योग्य नहीं है ।
  5. समस्त आवेदन पत्र विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय में दिनांक 10.02.2022 (दिन शुक्रवार) को संध्या 5.00 बजे तक जमा किये जा सकेंगे।
  6. पालकों एवं विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भरने में प्रधान पाठक / शिक्षकगण संवेदनशीलता से सहयोग करें प्रतिभावान विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने हेतु प्रोत्साहित करेंगे।
  7. परीक्षा केन्द्र पर विद्यार्थी लिखने हेतु ‘पैड’ साथ में अवश्य लायें।

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @WhatsApp @Twitter @Telegram@Facebook @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

You cannot copy content of this page