हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

Pt. Ravi Shankar University Exam 2022 निर्देश

3,562

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय Pt. Ravi Shankar University Exam 2022, रायपुर की स्नातक एवं स्नातकोत्तर की सत्र 2021-22 की वार्षिक परीक्षाएं ऑनलाइन / ब्लैण्डेड पद्धति से आयोजित की जाएगी। जिसके लिये क्या कुछ हैं निर्देश इस पोस्ट में जानेंगे।

Pt. Ravi Shankar University Exam 2022

रविशंकर विश्वविद्यालय परीक्षा निर्देश-2022

पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परीक्षा समय-सारणीClick Here
पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय संशोधित परीक्षा समय-सारणीClick Here

परीक्षा संबंधी सामान्य निर्देश :-

  • उत्तरपुस्तिका का वितरण परीक्षा केन्द्रों द्वारा दिन-शनिवार दिनांक 02 अप्रैल 2022 से प्रारंभ किया जायेगा।
  • एवं उत्तर पुस्तिका का वितरण दिन-बुधवार 13 अप्रैल 2022 तक किया जायेगा।
  • परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र समय-सारणी के अनुसार उनके संबंधित परीक्षा केन्द्र में सुबह 08.00 बजे परीक्षार्थियों द्वारा पंजीकृत Email ID, Mobile Whattsapp के माध्यम से प्रेषित किया जायेगा।
  • परीक्षार्थी द्वारा प्रश्नों का उत्तर उसी दिन उत्तर पुस्तिका में लिखकर अपने परीक्षा केन्द्र में अपरान्ह 03.00 बजे तक जमा कर सकेंगे।
  • परीक्षार्थियों द्वारा जमा किये गये उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा केन्द्र प्रभारी द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करते भेजा जायेगा ।
  • सभी परीक्षा कार्य कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु शासन द्वारा जारी किये गये दिशा निर्देशों के पालन के साथ सम्पन्न करेंगे।

परीक्षा केन्द्र / परीक्षार्थियों के लिए दिशा-निर्देश:-

ऑनलाइन / ब्लैण्डेड पद्धति से आयोजित परीक्षा में स्नातक के नियमित / स्वाध्यायी / भूतपूर्व / पूरक (अंतिम अवसर) स्नातकोत्तर (स्वाध्यायी), डिप्लोमा, सर्टिफिकेट एवं एक वर्षीय पाठ्यक्रम के नियमित नियमित / भूतपूर्व / एटीकेटी के छात्र परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

(A) परीक्षार्थियों के लिए सामान्य निर्देश:-

  1. छात्र प्रश्नों के उत्तर देने के लिए निर्धारित उत्तर पुस्तिका में उत्तर अपने निवास स्थान में या अपने महाविद्यालय में लिखेंगे।
  2. वार्षिक परीक्षा-2021-22 में सम्मिलित होने वाले छात्र/छात्राएँ उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के लिए अपने परीक्षा केंद्रों में प्रवेश पत्र दिखाकर प्रवेश पत्र में उल्लेखित प्रश्न पत्रों की संख्या के बराबर उत्तर पुस्तिका प्राप्त कर सकते हैं।
  3. वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले किसी छात्र ने यदि किसी कारण से अपना प्रवेश पत्र गुमा दिया है, तो अपने User Id & Password का उपयोग करके विश्वविद्यालय के वेबसाइट www.prsuuniv.in से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकता है।
  4. ‘ब्लैंडेड’ पद्धति के परीक्षा परिणाम पर परीक्षार्थी को पुनर्मूल्यांकन तथा पुनर्गणना एवं श्रेणी सुधार की पात्रता नहीं होगी।
  5. सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अंतर्गत ‘ब्लैंडेड’ पद्धति से सम्पन्न परीक्षाओं के उत्तर पुस्तिका परीक्षार्थियों को प्रदान नहीं की जाएगी।
  6. यदि कोई छात्र Covid-19 से पीड़ित है, तो इसकी पूर्व सूचना अपने निर्धारित परीक्षा केंद्र को लिखित में Email / Whatsapp से देंगे, जिसमें छात्र अपना पूरा विवरण का उल्लेख करेंगे।
  7. परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र प्राप्त होने के पश्चात् प्रदान की गई निर्धारित उत्तर पुस्तिका में प्रश्नो के उत्तर स्वयं लिखना अनिवार्य होगा।
  8. परीक्षार्थी लिखित उत्तर पुस्तिका जमा करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि उत्तर पुस्तिका के प्रत्येक पृष्ठ पर उनके द्वारा लघु हस्ताक्षर एवं उत्तर पुस्तिका के अंतिम लिखित पृष्ठ पर पूर्ण हस्ताक्षर कर दिए हैं।
  9. परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केंद्र में लिखित उत्तर पुस्तिका को उसी दिन अपरान्ह 03.00 बजे तक अनिवार्य रूप से जमा करेंगे।
  10. उत्तर पुस्तिका निर्धारित दिवस एवं समय पर जमा नहीं करने की स्थिति में परीक्षार्थी को अनुपस्थित माना जाएगा।

(B) उत्तर पुस्तिका के संबंध में:-

  1. वार्षिक परीक्षा- 2021-22 में ओ.एम.आर. युक्त उत्तरपुस्तिका का वितरण छात्रों के प्रवेश पत्र में उल्लेखित प्रश्न पत्रों की संख्या के अनुसार प्रदान किया जाना है।
  2. परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र के परीक्षण के उपरांत ही उत्तर पुस्तिका प्रदान की जाए। उत्तर पुस्तिका का विवरण पंजी में संघारित किया जाए।
  3. उत्तर पुस्तिका वितरण के समय वार्षिक परीक्षा के लिए निर्धारित उत्तर पुस्तिका को ही प्रदान करें। किसी भी परिस्थिति में सेमेस्टर परीक्षा के लिए निर्धारित उत्तर पुस्तिका का उपयोग वार्षिक परीक्षा के लिए नहीं किया जाए।
  4. परीक्षार्थी द्वारा प्राप्त की गई समस्त उत्तर पुस्तिकाओं ( उपयोग किए अथवा बिना उपयोग किए) को परीक्षा केंद्र में वापस करना अनिवार्य है।

(C) प्रश्न-पत्र वितरण के संबंध में:-

  1. विश्वविद्यालय द्वारा घोषित समय-सारणी अनुसार परीक्षा केंद्र द्वारा Email/Whatsapp के द्वारा परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र प्रेषित करेंगे।
  2. साथ ही प्रश्नपत्र विश्वविद्यालय के वेबसाईट www.prsu.ac.in एवं www.prsuuniv.in पर भी उपलब्ध रहेगा।
  3. समय सारिणी के अनुसार परीक्षा केंद्रों को प्रश्न पत्र विश्वविद्यालय के Website (www.prsu.ac.in). केंद्राध्यक्षों के Email Id, Whatsapp आदि पर प्रतिदिन सुबह 07.00 बजे अपलोड कर दिया जाएगा।
  4. प्रत्येक परीक्षा केंद्र अपने परीक्षा केंद्रों में दर्ज छात्रों के Email Id/ Whatsapp या महाविद्यालय के वेबसाइट के माध्यम से छात्रों को सुबह 08.00 बजे तक प्रेषित करेंगे।
  5. साथ ही प्रश्न-पत्रों की छायाप्रति महाविद्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा करेंगे, परीक्षा केन्द्र में समस्त परीक्षार्थियों का विषयवार कक्षावार, Whatsapp Group बना लेंगे।
  6. परीक्षार्थियों द्वारा प्रश्न पत्र का उत्तर निर्धारित उत्तर पुस्तिका में ही सुबह 08.00 बजे से 11.00 बजे तक लिख सकेंगे।

(D) लिखित उत्तर पुस्तिका को परीक्षा केंद्र / महाविद्यालय में जमा करने के संबंध में:-

  1. उत्तरपुस्तिका जमा करते समय प्राप्तकर्ता के हस्ताक्षर एवं तारीख का उल्लेख अनिवार्य रूप से किया जाए।
  2. परीक्षार्थी निर्धारित समय में ही उत्तर पुस्तिका ड्रॉप बाक्स अथवा निर्धारित कक्ष में जमा करेंगे।
  3. परीक्षार्थीगण, परीक्षा हेतु दिए गए निर्धारित समय की समाप्ति के उपरांत उसी दिन अपरान्ह 03.00 बजे तक अपने प्रत्येक उत्तर पुस्तिका को परीक्षा केंद्र / महाविद्यालय में अनिवार्य रूप से जमा करेंगे।

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.