Join Our Community

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा NVS ADMISSION 2023-24 Notification.

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा NVS ADMISSION 2023-24 Notification.


NVS ADMISSION 2023-24: जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा-2023-24 कक्षा 6वीं का प्रवेश परीक्षा तिथि जारी कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी इसे आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं एवं Online आवेदन कर सकते हैं |

NVS EXAM 2023-24 Online form संबंधी Update:-

1️⃣आधार OTP समस्या- आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड ना होने की स्थिति में पंजीयन करते समय आधार कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट न करने के बाद एड्रेस प्रूफ के रूप में कोई सरकारी डॉक्यूमेंट अपलोड करने पर पंजीयन Sucessfully हो जा रहा है | नीचे आधार OTP Section का Screen shot दिया गया है जहाँ आप बच्चे के अभिभावक का कोई भी सरकार द्वारा अनुमोदित निवास प्रमाण पत्र अपलोड कर सकते हैं ।

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा NVS ADMISSION 2023-24 Notification.

2️⃣आधार में मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड है कैसे जानें- अगर आप आधार OTP से पंजीयन कर रहे हैं तो बच्चे का मोबाइल नम्बर आधार में पंजीकृत होना चाहिये । आपके आधार से कौन सा मोबाइल रजिस्टर्ड है जानने के लिये नीचे दिये लिंक में आप आधार व Captcha डालकर चेक कर सकते हैं । और अगर दर्ज नहीं है तो किसी भी Choice centre से दर्ज करा सकते हैं ।

आधार में दर्ज मोबाइल नम्बर को चेक करें ।


3️⃣आधार OTP से दुसरे ज़िले को कर ले रहा Detect:- अगर बच्चा अन्य ज़िले का निवासी है और वह अन्य ज़िले में पढ़ रहा है तो वो फार्म भी नहीं भर सकता पेपर ही नहीं दे सकता । क्योंकि जैसे ही आप आधार OTP से पंजीयन करते हैं तो आधार में दर्ज पते को आगे के सभी Address Section में Autofill कर दे रहा जिसे आप Change ही नहीं कर सकते । तो यदि आप अन्य ज़िले वाले हैं और कम से कम पेपर में शामिल हो जायेंगे बोल रहे तो अब आप वो भी नहीं कर सकते क्योंकि आपके लिये फार्म भराने का Options ही disable कर दिया गया है । नीचे Screenshot दिया गया है जहाँ Aadhar नम्बर के आधार पर पहले से जिला भरा हुआ रहेगा आप उसे चाहकर भी नहीं बदल सकते ।

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा NVS ADMISSION 2023-24 Notification.

NVS EXAM 2023-24 में मुख्य बदलाव:-

  1. उम्र सीमा- नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2022-23 में जिनकी जन्म तिथी 01-05-2009 से 30-04-2013 के बीच था वे आवेदन कर सकते थे अर्थात दोनों Date के बीच में 4 वर्षों का अन्तर था जब्कि नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2023-24 में जिनकी जन्मतिथी 01-05-2011 से 30-04-2013 के बीच है वही आवेदन कर सकते हैं । अर्थात दोनों Date के बीच में 4 वर्षों का अन्तर था उसे घटाकर 2 वर्ष का कर दिया गया । पिछले वर्ष के उम्र सीमा के अनुसार इस वर्ष जन्मतिथी 01-05-2010 से 30-04-2014 के बीच होना था इसका सीधा सा मतलब है कि पिछली बार की उम्र सीमा से 1 साल छोटे व 1 साल बड़े बच्चों को चयन प्रकिया से बाहर कर दिया गया है। इससे बहुत से बच्चे प्रवेश परीक्षा की पात्रता से बाहर हो गये हैं। साथ ही इसके बाद भी चयन होने पर बच्चे का मेडिकल टेस्ट कराया जा सकता है जिससे उम्र को Cross verify किया जा सके । उस समय भी चयन को निरस्त किया जा सकता है ।
  2. दुसरी बार फार्म नहीं भर सकते- अगर पिछली बार बच्चे ने अपनी योग्यता जाँच के लिये या किसी भी तरीक़े से परीक्षा में शामिल हो चुका है तो वह बच्चा इस बार के नवोदय चयन परीक्षा के लिये आवेदन नहीं कर सकता । दोबारा चयन प्रकिया में शामिल होने क प्रावधान नहीं है।
  3. पढ़ाई व निवास एक ही जिला हो- बच्चे का मूलनिवास व अध्ययन शाला एक ही जिला में हो तभी वह बच्चा उस ज़िले के नवोदय विद्यालय प्रवेश प्रकिया में शामिल हो सकता है । इसका कारण यही हो सकता है कि उसी ज़िले के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा मौक़ा मिले क्योंकि नवोदय विद्यालय हर जिला में है तो अन्य ज़िलों के बच्चों के लिये अब अन्य ज़िले में प्रवेश लेना संभव नहीं है ।
  4. कक्षा 5वीं में प्रवेश तिथी-नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2023-24 में शामिल होने के लिये छात्र को पूरे शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दौरान सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त या अन्य मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 5वीं में अध्ययनरत होना चाहिए साथ ही उसी जिले में जहां वह प्रवेश लेना चाहता/चाहती है 31 जुलाई 2022 से पहले कक्षा 5वीं में प्रवेश नहीं लिया है, वह आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होगा ।
  5. कक्षा 5वीं में उत्तीर्ण- छात्र जो पिछले सभी शैक्षणिक सत्रों में कक्षा 5वीं उत्तीर्ण / अध्ययन कर चुका है चयन परीक्षा में शामिल होने के लिये पात्र नहीं होगा। बच्चे को वर्तमान में कक्षा 5वीं में अध्ययनरत होना अनिवार्य है |

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम 2023-24:-

कक्षा-6वीं Online आवेदन की अंतिम तिथि :-31 जनवरी 2023
कक्षा-6वीं चयन परीक्षा तिथि :- 29 अप्रैल 2023 (शनिवार)
ऑनलाइन आवेदन NotificationsClick Here
ऑनलाइन आवेदन सम्बंधित निर्देश व विवरणिका :-Click Here
Online रजिस्ट्रेशन हेतु लिंक :-Click Here
Ujjwal lakshya navoday Notification LinkClick Here

NVS EXAM 2023-24 के पहले व बाद तैयार किये जाने वाले दस्तावेजों की सूची:-

क्रमांकआवश्यक दस्तावेज {Documents}संबंधित अधिकारी / संस्था
1आवेदन / पंजीयन फार्मHM से
2जाति प्रमाणपत्र (SC/ST/OBC वालों का)तहसीलदार से
3ग्रामीण/शहरी क्षेत्र में अध्ययन प्रणामपत्रHM/BEO
4स्थानान्तरण प्रमाणपत्र काउँटर साईन के साथHM+BEO/ DEO
5कक्षा 3री, 4थी व 5वीं अंकसूची की छायाप्रतिपूर्व अध्ययनरत शाला से
6मेडिकल सर्टिफिकेटBMD/Medical Officer
7दिव्यांगता प्रमाणपत्र छायाप्रति (यदि हो तो)मेडिकल सर्टिफिकेट
8व्यक्तिगत विवरणMedical Certificate by Staff Nurse
9पालक का नोटरी से एफिडेविट (पात्रता के लिये)CSC सेंटर से
10निवास प्रमाण पत्रतहसीलदार से
11घोषणा पत्र (अनुशासन पालन के लिये)पालक से
12गरीबी रेखा हेतु दस्तावेज (यदि हो तो)बीपीएल कार्ड
13मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट (Sickling, ASO,Hb, Jaundice, Blood Group)सिविल सर्जन से
14पालक शासकीय कर्मचारी है तो विवरणतहसीलदार से आय प्रमाणपत्र द्वारा
15आधार कार्ड छाया प्रतिछात्र का-01 प्रति
16फोटोग्राफछात्र का-04 प्रति
17फोटोग्राफअभिभावक/आगन्तुक का
18परिवार का समूह फोटोपूरे परिवार का-01 प्रति
NVS EXAM 2022

NVS EXAM 2023-24 Help विडियो :-

https://www.youtube.com/watch?v=UCGti8hU-js&list=PLG5UDDgctfqkSHfhfhU875iN29QeOFsex

NVS EXAM 2023-24 दस्तावेज विवरण:-

  • आधार कार्ड:- बच्चे का AADHAR CARD में यदि कोई त्रुटि हो तो उसे नियम समय में सही करवा लें ताकि प्रवेश के समय डाटा मिस मैच ना हो ।
  • निवास प्रमाणपत्र:- बच्चे के निवास प्रमाण की आवश्यकता होगी जो CSC सेंटर के माध्यम से बन जायेगा तो ये भी बना के रेडी रखें ।
  • जाति प्रमाणपत्र:- जाति प्रमाण की भी आवश्यकता होती है तो ये भी CSC सेंटर के माध्यम से बच्चें का बनवा लें (सामान्य वर्ग के बच्चों के लिये आवश्यक नहीं है)
  • आय प्रमाणपत्र:- आय प्रमाणपत्र पत्र भी CSC सेंटर के माध्यम बनेगा । पर आय प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों होती है क्योंकि नवोदय विद्यालय में प्रवेश के समय जाति के आधार पर शुल्क में छुट दी जाती है ।

NVS EXAM 2023-24 शुल्क में छुट की सीमा-

वर्गशुल्क
कक्षा 6वीं से 12 वीं सभी बालिकाओं का कोई शुल्क नहीं
9 वीं से 12 वीं सभी SC/ST बालकों का कोई शुल्क नहीं
कक्षा 9 वीं से 12 वीं सभी OBC/GEN BPL बच्चों काकोई शुल्क नहीं
9 वीं से 12 वीं केवल OBC/GEN APL बच्चों का1500/- शासकीय कर्मचारी पालक के लिए
और 600/- सामान्य पालकों के लिये

NVS EXAM 2023-24 हेतु अन्य दस्तावेज;-

  • मार्कशीट:- कक्षा-3 री, 4 थी व 5 वीं का मार्कशीट।
  • विकलांग प्रमाणपत्र पत्र:- कुल उपलब्ध सीट का 3% विकलांग अभ्यर्थियों के लिये रिजर्व रहता है तो उनके लिये विकलांगता प्रमाणपत्र ।
  • ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र:- यह प्रमाण पत्र प्रधान पाठक, विकासखंड शिक्षक अधिकारी व तहसीलदार का लगता है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में अध्ययन का प्रमाण होता है ।
  • स्थानान्तरण प्रमाणपत्र:-वर्तमान अध्ययनरत शाला का स्थानांतरण प्रमाणपत्र
  • मेडिकल सर्टिफिकेट:- नवोदय चयन के बाद सिविल सर्जन का मेडिकल सर्टिफिकेट देना होता है
  • शपथ पत्र:- पालक का शपथ पत्र जिसमें नवोदय विद्यालय के विभिन्न नियमावली होती है जो बच्चे के साथ पालक को भी स्वीकार होता है

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @WhatsApp @Twitter @Telegram@Facebook @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

You cannot copy content of this page