हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

अंगना म शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सरायपाली में मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ

1,444

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

अंगना म शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सरायपाली में मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआर्यक्रम के अंतर्गत मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ

सरायपाली – (24/07/2021) अंगना म शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सरायपाली विकासखंड के सभी 38 संकुल समन्वयको एवं 10 प्राथमिक शाला के शिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माधव सदाशिव राव गोलवलकर सरायपाली में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्रीमती निरुपमा देवता, श्रीमती बनमोती भोई , श्री सतीश स्वरूप पटेल तथा बीआरसी भोजराज पटेल के सानिध्य में आयोजित की गई । प्रशिक्षण की शुरुआत में मास्टर ट्रेनर सतीश स्वरूप पटेल के द्वारा अंगना म शिक्षा के उद्देश्य, आवश्यकता, रूपरेखा एवं क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गई । उसके बाद प्रोजेक्टर के माध्यम से निरुपमा देवता एवं बनमोती भोई के द्वारा बारी बारी से क्रमशः अंगना म शिक्षा कार्यक्रम का नियोजन कैसे करें तथा अपने घर आंगन में उपलब्ध सामग्रियों का इस्तेमाल कर किस तरह से बच्चों को शिक्षित किया जा सके एवं उनमें शिक्षा के प्रति रुचि जागृत की जा सके पर विस्तार से चर्चा की साथ ही बच्चों को चित्र, कविता, कहानी, खेल के माध्यम से शिक्षा, सामग्रियो का वर्गीकरण, जोडना, घटाना, अंक कूद आदि के बारे में बच्चों को कैसे बताया जाय कि बच्चे उसको आसनी से ग्रहण कर सकें को सरल शब्दो में बताया ।

प्रशिक्षण संदर्शिका pdf , download करने के लिये click करें👈

मास्टर ट्रेनर सतीश स्वरूप पटेल ने बताया कि स्कूल शिक्षा प्रणाली की सर्वोच्च प्राथमिकता 2026-27 तक प्राथमिक स्तर पर मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान की सार्वभौमिक प्राप्ति करना है। अंगना म शिक्षा कार्यक्रम आंगंबाडी/बाल वाटिका से कक्षा 1,2,3 तक के बच्चों पर ध्यान केंद्रित करती है तथा अध्ययनरत बच्चों को लक्ष कर उनमें न्यूनतम अधिगम की प्राप्ति हो सके एवं वे अपनी दक्षताओं को प्राप्त कर सकें इस संबंध में विस्तार से चर्चा की गई । अंत में बीआरसी भोजराज पटेल द्वारा प्रशिक्षण को शाला स्तर पर किस प्रकार से प्रभावी बनाया जा सके एवं कार्यक्रम के क्रियान्वयन को पालको तक कैसे पहुंचाया जा सके इस पर चर्चा करते बताया कि ये सभी मास्टर ट्रेनर्स आगे 28 से 31 जुलाई के मध्य अपने संकुल केंद्र के सभी प्राथमिक शिक्षको को प्रशिक्षण देंगे उसके बाद विद्यालय स्तर पर 01 अगस्त से 07 अगस्त तक सभी पालकों, माताओ का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण स्कूल के शिक्षकों द्वारा दिया जायेगा । साथ ही उन्होने कार्यक्रम के सफलता की कामना की एवं सभी प्रशिक्षणार्थियों व मास्टर ट्रेनर को प्रभावी प्रशिक्षण के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.