Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]

63,871

udise plus problem and solution : UDISE Plus भरते समय आनी वाली सभी समस्याओं का समाधन के साथ Complet Post बनाय गया है । इस पोस्ट में आपको अपने सारे समस्या का Solution मिलेगा ।

Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023

[udise plus problem and solution]

Udise Plus समस्या एवं समाधान udise plus problem and solution
Udise Plus समस्या एवं समाधान udise plus problem and solution

पोस्ट विवरण

समाधान :-

Udise Plus data एन्ट्री प्रतिवर्ष स्कूलों की सभी जानकारी को पोर्टल में अपडेट किया जाता है। जिससे कि शाला की वस्तु स्थिति के अनुसार विभिन्न योजनाओं व अधोसंरचना का विकास किया जा सके। हर सत्र UDISE PLUS की डाटा को अपडेट करना होता है। Udise plus Password Updation के लिये स्कूल का UDISE Code व रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालकर अपने स्कूल का Password Reset कर सकते हैं ।

User ID – स्कूल का Dise Code

Password – आप अपने अनुसार कुछ भी बना सकते हैं |

School Section
Password Reset Link
Open
Teacher Section
Password Reset Link
Open
Student Section
Password Reset Link
Open
ID & Password

2️⃣कक्षा 2री से 12वीं तक New Entry कैसे करें ?

समाधान :-

Udise Plus Portal में छात्र नामांकन का Option पिछले सत्र 2022-23 से प्रारंभ हुआ है । तो इस सत्र Portal में उन्हीं छात्र का नाम दिखेगा जिनका पिछले सत्र नामांकन हुआ था । अगर किसी छात्र का किसी भी कारण से पिछले सत्र नामांकन नहीं हुआ होगा तो उनका School Login में नाम नहीं दिखेगा | उन छात्रों का नाम जोड़ने का Option School Login में नहीं दिया गया है । केवल कक्षा-1ली में ही नये छात्र जोड़ने का Option दिया गया है कक्षा 2री से 12वीं तक के नये छात्र ब्लाक / जिला लेवल पर ही जुड़ेंगे जिसके लिये FORM-S02 जारी किया गया है । जिसको भरकर ब्लाक में जमा करना होगा । जिससे छात्र जोड़ने की प्रकिया (New Student Entry) ब्लाक / ज़िला लेवल पर की जायेगी ।

Udise Portal में Student New Entry FORM-S02Open
Cgschoo.in

समाधान :-

Udise Plus Portal में छात्र विवरण में सुधार का Option School Login में नहीं दिया गया है । किसी छात्र के नाम, जन्मतिथि, लिंग, कक्षा व Section में सुधार ब्लाक / जिला लेवल पर ही होगा| जिसके लिये FORM-S03 जारी किया गया है । जिसको भरकर अपने ब्लाक में जमा करना है । जिससे छात्र विवरण सुधार की प्रकिया (Edit in Student Profile) ब्लाक / ज़िला लेवल पर की जायेगी ।

नीचे दिए चीजें में सुधार हो सकता है –

  1. NAME
  2. DATE OF BIRTH (DOB)
  3. GENDER
  4. AADHAAR
  5. NAME AS PER AADHAAR
  6. CLASS & SECTION
Udise Portal में Student त्रुटी सुधार FORM-S03Open
Cgschoo.in

समाधान :-

ऐसे स्कूल जिनका स्कूल का नाम ,Category, Status, Manegment, Number of classes, Steam आदि स्थिति चेंज कराना हो तो उनको FORM-A02 भरकर संस्था प्रमुख का Seal & sign के साथ ब्लाक में भेजना है । जिससे आवश्यक सुधार हो जायेगा ।

School / User
Updation Form
Open

समाधान :-

पिछले वर्ष 2022-23 में शाला अनुदान की राशि हमारे वेबसाइट के नीचे दिये जा रहे लिंक से देख सकते हैं । यहाँ आपको पिछले सत्र जारी प्राथमिक / उच्च प्राथमिक शाला / हाई व हायर स्कूल को मिलने वाले अनुदान को देख सकते हैं ।

शाला अनुदान 2022-23Open
शाला अनुदान 2022-23
मदवार विवरण PDF
Open

समाधान :-

इसके लिए आपको स्कूल प्रोफ़ाइल Section में जाना होगा आपको ऊपर New मार्क के साथ Previous Year Data दिखेगा । यहाँ से Data को डाउनलोड कर पिछले वर्ष की जानकारी को आसानी से दे सकते हैं । जिसका Screen Shot नीचे दिया जा रहा है । जिसको देखकर आप आसानी से अपने पिछले सत्र का डाटा देख सकते हैं ।

Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]

समाधान :-

आपके शाला में नियुक्त सभी शिक्षकों को टीचर मॉड्यूल में जाकर उनके Nation Code को आसानी से देख सकते हैं । इस National Code को आप Note करके रख ले । भविष्य में यह आपका आपके काम आएगा ।

National Code Example – TP12345678

समाधान :-

अगर आपके साला से शिक्षक का प्रमोशन या ट्रांसफर हो गया है तो उन्हें Teacher Module Section में जाकर प्रमोट या ट्रांसफर करना होगा । जिसके लिए आपको संबंधित शिक्षक के Profile के अंतिम कॉलम में Left School से प्रमोट करना है । इसके लिये आपको संबंधित शिक्षक के शाला से अन्यत्र जाने का कारण पूछा जाएगा । कारण व टिप्पणी के साथ शिक्षक को शाला से प्रमोट कर सकते हैं । संबंधित टीचर आपके Drop Box में दिखाई देंगे जिसे अन्य शाला के शिक्षक आसानी से अपने स्कूल में जोड़ सकते हैं ।

समाधान :-

अन्य शाला से आए शिक्षकों को अपने स्कूल में जोड़ने के लिए हमें Teacher Module Section में जाना होगा । जहाँ Import Teacher Section में शिक्षक का National Code व Date of Birth डालकर Import कर सकते हैं । पर यह Import तभी होगा जब वह शिक्षक पहले से नियुक्त शाला में प्रमोट हो चुका होगा तो अगर कोई शिक्षक प्रमोट नहीं हुए हैं तो उस शिक्षक के पूर्व शाला से संपर्क कर वहाँ की शिक्षक या प्रधान पाठक से संबंधित शिक्षक को प्रमोट करने को कहें जिससे उन्हें आप अपनी शाला में जोड़ सके ।

समाधान :-

अगर आपके School Dashboard में Section में बच्चों की संख्या 0 दिखा रही है तों इसका मुख्य कारण आपके स्कूल का बच्चों का Prograssion finalization नहीं हुआ होगा जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने शाला में दर्ज पिछले सत्र के सभी विद्यार्थियों को प्रमोट या प्रवेश करना होगा उसके बाद ही यह डाटा आपके School Dashboard में दिखाई देगा और यह डाटा तुरंत Show नहीं होता इसके लिए आपको आधे से एक घंटे का इंतज़ार करना होगा तभी वहाँ School Dashboard में दिखाई देगा |

समाधान :-

दूसरे स्कूल के बच्चों को अपने शाला में दर्ज करने के लिए आपको इस Student Module के Prograssion section के इंपोर्ट सेक्शन में जाना होगा वहाँ आप संबंधित बच्चे का Nation Code व जन्मतिथि की से सहायता से उस बच्चे को अपने शाला में ला सकते हैं कि हाँ पर इसके लिए ज़रूरी है कि सामने वाला स्कूल उस बच्चे या शाला का Finalized कर दिया हो अगर नहीं किया हो तो संबंधित शिक्षक से संपर्क कर आप Finalize करने के लिए कह सकते हैं तभी आप दूसरे स्कूल के बच्चों को अपने साला में दर्ज कर सकते हैं |

समाधान :-

अगर आपने अपने शाला में दर्ज उन बच्चों को जो किसी कारण से आपकी स्कूल छोड़ चुके हैं को Prograssion करने पर Inactive student section में चला जायेगा जिसे इंपोर्ट कर लेने पर वहाँ से बच्चे का डाटा ग़ायब हो जाएगा |

समाधान :-

आपके स्कूल के में यदि एक से अधिक Section बन गये या Section बनाना है तो आप इस विडियो के माध्यम से ये सब आसानी से कर सकते हैं ।

समाधान :-

अगर गलती से किसी बच्चे को जो आपकी शाला छोड़ चुका है पर आपके School Dashboard में ये दिखाई दे रहा है इसका मतलब हुआ कि आपने finalisation के समय उनके TC Issue Section को टच नहीं किया था जिसके कारण वे अब भी आपके शाला में दिखाई दे रहे हैं तो ऐसे बच्चों के लिए स्टूडेंट्स Section के Transfer Certificate Module Section में जाकर संबंधित बच्चे को आप TC Issue कर दूसरे स्कूल में जोड़ने के लिये allow कर सकते हैं |

1️⃣5️⃣बिना आधार के बच्चों की Entry कैसे करें ?

समाधान :-

बिना आधार के बच्चों के लिए यू डाइस प्लस में आधार सेक्शन में 12 बार 9 को डालकर आप जब सबमिट करते हैं और संबंधित बच्चे का डाटा आधार ले लेता है और इससे उस बच्चे का Data कम्पलीट हो जाता है ।

समाधान :-

आपके स्कूल का Udise Plus Data तभी पूरा होगा जब आपका School Profile, Student Profile व Teacher profile सभी पूरा हुए हो सब जगह आपको completed दिखाई देगा तब जाकर आपके स्कूल का यू डाइस कम्पलीट होगा ।

समाधान :-

आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह रहा अगर किसी बच्चे का रेड कलर में वेरिफ़िकेशन फ्रेंड प्रणाम UIDAI मतलब आधार नंबर बच्चे का सही नहीं है तो रेड कलर का जो और किसान दिखा रहा है उसका क्या कारण हो सकता है हाँ उसके जानने के लिए नीचे दिए गएऑस्कर में हम देख सकते हैं कि किस तरह आधार और होटल में डाटा अलग अलग है जो की आधार में नाम जेंडर डेटा बर्थ हो सकता है इसका उपाय यही है कि संबंधित बच्चे या शिक्षक अपनी डाटा का सुधार किसी च्वाइस सेंटर में जाकर आधार अपडेट करा लें जिससे टाटा बोल्ट हो जाएगी

Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]
Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]

समाधान :-

  • Import करते समय बच्चे का Data गलत बता रहा है जिससे नहीं हो पा रहा बच्चों का Data Import.
  • इसका मुख्य कारण है बच्चे का UDISE Portal में जन्मतिथी की गलत Entry हो गयी होगी ।
  • दाखिल खारिज में दर्ज जन्मतिथी के आधार पर बच्चे का PEN नम्बर तो प्राप्त कर लेंगे क्योंकि PEN प्राप्त करने के लिये आधार और Birth Year चाहिये ।
  • पर Import के लिये Complete Date of birth चाहिये जिसके गलत होने पर आप बच्चे को Import नहीं कर सकते ।
  • इसके लिये आपको उस स्कूल के Login में जाना होगा जहाँ वह अध्ययनरत था वहाँ आपको बच्चे के Detail को देखना होगा जो गलती से दर्ज हो गया है ।
  • इसके लिये पिछले सत्र 2022-23 में जाना होगा वहाँ से दिखेगा ।
Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]
Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]

समाधान :-

Basic Details Updation FormOpen

2️⃣0️⃣ नये बच्चों का class 1 में Entry कैसे करें ?

समाधान :-

  • Class-1 में नए बच्चों की एंट्री कैसे करें उसको जानेंगे यह
  • साथ ही हम जानेंगे कि बच्चों की GP/EP/FP में क्या क्या चीज़ें हमको भरनी है और उनको कैसे अपडेट करनी है।

2️⃣1️⃣ New fresh Teacher की Entry कैसे करें?

समाधान :-

  • नव नियुक्त शिक्षक को कैसे जोड़ें जानेंगे
  • contract Teacher कैसे जोड़ेंगे उसको जानेंगे
  • Teacher New Update को जानेंगे।

Download

समाधान :-

Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]
Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]
Udise Plus समस्या एवं समाधान 2023 [udise plus problem and solution]

समाधान :-

Get real time updates directly on you device, subscribe now.