CGTET-2022

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा CGTET की e-certificate कैसे प्राप्त करें ? CGTET e-Certificate Download

आज के इस आर्टिकल में आपको छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा CGTET के e-Certificate कैसे Download करें ? अभी तक कौन कौन से वर्ष के e-certificate प्राप्त किये जा सकते है ? CGTET परीक्षा परिणाम कैसे देखें ? पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए ये पोस्ट शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

शिक्षक पात्रता परीक्षा TET की e-certificate कैसे प्राप्त करें ? CGTET e-Certificate Download

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET) 2011 से आयोजित हो रही है। छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2011, 2014, 2016, 2017, 2018, 2019 और 2020  में आयोजित हुई और इन परीक्षाओं के परिणाम के साथ ही e-certificate भी जारी कर दिये है। जिसे ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। 2020 में हुए TET का भी e-certificate  व्यापम CG VYAPAM के website में अपलोड हो गया है। 

CGTET – छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा क्या है ?

CGTET Teacher Eligibility Test अर्थात छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा । इस परीक्षा का उद्देश्य शिक्षकों के योग्यता का आंकलन करना है। दरअसल स्कूलों में शिक्षक भर्ती के पहले एक आकलन परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमे योग्यताधारी इस परीक्षा में शामिल होते है।
निः शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा की उप धारा (1) के प्रावधानों के अनुसार कक्षा एक से आठ तक शिक्षक के रूप में नियुक्ति की पात्रता के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा निर्धारित न्यूनतम योग्यता रखने के साथ-साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास करना भी अनिवार्य किया गया है। परिषद् के अनुसार न्यूनतम योग्यता में शैक्षणिक एवं व्यावसायिक योग्यता के साथ साथ प्रतिभागियों को शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य किया गया है। इसी आधार पर छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा CGTET का आयोजन किया जाता है।

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CGTET) की मुख्य बातें –

  1. शैक्षणिक योग्यता – प्राथमिक और मिडिल स्कूलों के लिए क्रमशः हायरसेकेंडरी और स्नातक न्यूनतम योग्यता का होना आवश्यक है।
  2. व्यावसायिक योग्यता – D.Ed, B.Ed. equivalent Exam उत्तीर्ण होना चाहिए ।
  3. CGTET शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अर्हता मात्र है। इसे शिक्षकीय पद पर नियुक्ति के लिए आदेश नहीं माना जा सकता। 
  4. निः शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार सभी शालाओं में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए TET अनिवार्य है। 
  5. प्राथमिक और उच्च प्राथमिक (पूर्व माध्यमिक) शाला के लिए अलग अलग परीक्षा आयोजित की जाती है। 
  6. TET में पात्रता के लिए 60% अंक पाना आवश्यक होता है। साथ ही प्रचलित नियमानुसार अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 50% न्यूनतन अंक लाना अनिवार्य है। 
  7. इस परीक्षा में प्राप्त अंक शिक्षक चयन के लिए अधिभार के रूप में गणना के लिए उपयोग में लाये जा सकते है। इस अधिभार का निर्धारण नियुक्तिकर्ता द्वारा किया जाता है। 
  8. एक बार TET उत्तीर्ण कर लेने के बाद अभ्यर्थी के लिए इसकी वैधता सात वर्ष तक मान्य होता है।

CGTET e-Certificate Download कैसे करें ?

CGTET परीक्षा में उत्तीर्ण /अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी अपना प्रमाण पत्र ऑनलाइन/आफलाईन माध्यम से प्राप्त कर सकते है। अमूमन ये सर्टिफिकेट आपको आपके पते पर भी भेज दिए जाते है यदि आपको प्राप्त नही हुए या खो गये हैं तो दिये गए लिंक के माध्यम से भी अपना सर्टिफिकेट Download कर सकते है। e-Certificate प्राप्त करने के लिए आपके पास TET का रोलनंबर होना जरुरी है।

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा CGTET की e-certificate कैसे प्राप्त करें ? CGTET e-Certificate Download
CGTET

CGTET (छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा ) के परिणाम कैसे देखें ?

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CGTET) का परिणाम परीक्षा के बाद एक नियत समय में घोषित कर दी जाती है। अब तक आयोजित सभी TET का परिणाम घोषित की जा चुकी है।  छत्तीसगढ़ में वर्ष 2011 में पहली बार परीक्षा का आयोजन किया गया इसके बाद 2014, 2016, 2017, 2018, 2019 और 2020 में  CGTET हुआ है। इन सभी वर्षों का परीक्षा परिणाम आप नीचे दिए लिंक से देख सकते है। छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CGTET) का परिणाम देखने के लिए अपने रोलनंबर को दिए गए बॉक्स में भरकर SUBMIT बटन पर click करें।

CGTET Result 2019

👉TET 2019 (PAPER-I )Result

👉TET 2019 (PAPER-II )Result

CGTET Result 2020

👉 TET 2020 (PAPER-I) Result

👉 TET 2020 (PAPER-II) Result

छग शिक्षक पात्रता परीक्षा के अन्य वर्षों का परिणाम अब व्यापम के साइट पर उपलब्ध नहीं है। अन्य वर्षों का e-certificate ऊपर दिए अपने रोलनंबर के माध्यम से डाऊनलोड कर सकते है।

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Please follow and like us:
Twitter
Visit Us
Follow Me
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा CGTET की e-certificate कैसे प्राप्त करें ? CGTET e-Certificate Download
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा CGTET की e-certificate कैसे प्राप्त करें ? CGTET e-Certificate Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial