SCHOOL CALANDER | MDM CALCULATOR | SALARY CHART

Community Mobilization मद [2023-24] की राशि उपयोग निर्देश।

5,124

Community Mobilization मद : समग्र शिक्षा द्वारा सत्र 2023-24 की वार्षिक कार्य योजना एवं बजट के अतंर्गत राज्य के 43777 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक शालाओं4645 हाई/हायर सेकेण्डरी शालाओं हेतु कम्यूनिटी मोबिलाईजेशन (Elementary) मद में स्वीकृत राशि रू. 300.00 प्रति विद्यालय के मान से कॉलम 4 के अनुसार जिला स्तर पर व्यय करने तथा रू. 400.00 प्रति विद्यालय के मान से राशि जारी कर व्यय के लिये प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान गयी है।

Community Mobilization
Community Mobilization

Community Mobilization मद [2023-24]

Community Mobilization प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति व निर्देश [2023-24]

Community Mobilization
वित्तीय स्वीकृति Elementary
Open
Community Mobilization
वित्तीय स्वीकृति Secondary
Open
Community Mobilization
उपयोग निर्देश
Open

Community Mobilization प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति व निर्देश [2022-23]

Community Mobilization
वित्तीय स्वीकृति Elementary
Open
Community Mobilization
वित्तीय स्वीकृति Secondary
Open
Community Mobilization
उपयोग निर्देश
Open

सामुदायिक गतिशीलता [Community Mobilization] निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा के अधिकार अधिनियम-2009 के प्रति जागरूक करने के लिए एवं सामुदायिक भागीदारी को मजबूत करने प्रक्रिया है।

Community Mobilization मद का उपयोग-

कार्यशाला / व्याख्यान / कार्यक्रमों का आयोजन

निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा के अधिकार अधिनियम-2009 के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यशाला / व्याख्यान / कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

समग्र शिक्षा के सभी घटकों का प्रचार-प्रसार एवं पालकों, जनप्रतिनिधियों, शाला प्रबंधन समिति तथा शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के सदस्यों को योजनाओं से परिचित किया जाता है।

विद्यालय में बाधारहित सार्वभौमिक पहुंच, समानता एवं गुणवत्ता हेतु सामुहिक सहभागिता एवं पर्यवेक्षण को सुदृढ़ करने हेतु गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

सकल नामांकन हेतु

सकल नामांकन अनुपात प्राप्त करने के लिए शाला जाने योग्य सभी बच्चों का शाला में प्रवेश हेतु विशेष अभियान चलाया जाता है , शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन समुदाय के सहयोग से शाला अप्रवेशी एवं शाला त्यागी बच्चों को विशेष अभियान के माध्यम से शाला में जोड़ा जाता है ।

Download

पालक शिक्षक सम्मेलन का आयोजन

त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षा परीणाम घोषित करते समय पालक शिक्षक सम्मेलन का आयोजन कर बच्चों की प्रगति, कमियाँ, मजबूत पक्ष आदि की जानकारी पालकों से साझा किया जाता है ।

समग्र शिक्षा के सभी घटकों का प्रचार-प्रसार एवं पालकों, जनप्रतिनिधियों, शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों को योजनाओं से परिचित किया जाता है।

सामुहिक गतिविधियों का आयोजन

विद्यालय में बाधारहित सार्वभौमिक पहुंच, समानता एवं गुणवत्ता हेतु सामुहिक सहभागिता एवं पर्यवेक्षण को सुदृढ़ करने हेतु गतिविधियों का आयोजन किया जाता है ।

मातृ सम्मेलन / उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

विद्यालय में मातृ सम्मेलन / उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन कर घर में बच्चों की शिक्षा के प्रति माताओं को जागरूक किया जाता है ।

जन-वाचन और प्रश्नोत्तरी का आयोजन –

बच्चों को समुदाय (पालक, शाला प्रबंधन समिति के सदस्य, स्थानीय जनप्रतिनिधि आदि) के समक्ष पढ़ना एवं गणित के कौशल का प्रदर्शन, पाठ्य वस्तु एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाता है ।

स्थानीय शिक्षाविद्, सेवानिवृत्त शिक्षक / कर्मचारी, शिक्षा के प्रति रूचि रखने वाले युवाओं / भूतपूर्व छात्रों का डाटाबेस संधारित करना एवं उनकों विद्यालय में आमंत्रित कर उनके अनुभव से बच्चों को लाभान्वित किया जाता है ।

विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन

विशेष अवसरों जैसे- अंतर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस, बाल दिवस, गाँधी जयंती, संविधान दिवस, शिक्षक दिवस आदि अवसरो पर विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन करना तथा आवश्यकतानुसार रैली का आयोजन किया जाता है ।

Community Mobilization राशि विवरण-

वित्तीय वर्ष 2023-24₹ 400 प्राथमिक शाला
₹ 400 पूर्व माध्यमिक शाला
₹ 400 हाई/हायर सेकेण्डरी शाला
वित्तीय वर्ष 2022-23₹ 800 प्राथमिक शाला
₹ 800 पूर्व माध्यमिक शाला
₹ 800 हाई/हायर सेकेण्डरी शाला

उपयोगिता प्रमाण पत्र डाउनलोड करें [ Download Now]

इसे भी देखें : – शाला अनुदान मद राशि का PFMS Scheme Component कैसे चयन करें ?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.