Join Our Community

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 रिपोर्ट कार्ड कैसे देखें ?

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 रिपोर्ट कार्ड में क्या है खास आइये जानें

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 – शिक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में NCERT ने 12 नवंबर, 2021 को शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त, निजी गैर अनुदान प्राप्त और केंद्र सरकार के स्कूलों में कक्षा 3, 5, 8 और 10 के लिए पूरे देश में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (NAS) किया। सर्वेक्षण टूल में कक्षा 3 और 5 में 50 प्रश्नों, कक्षा 8 में 60 प्रश्नों, गणित, भाषा, विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन और सामाजिक विज्ञान में कक्षा 10 में 70 प्रश्नों के साथ कई परीक्षण पुस्तिकाओं का उपयोग किया गया था। योग्यता-आधारित परीक्षण प्रश्न NCERT द्वारा विकसित किया गया जो सीखने के परिणामों को दर्शाते हैं जिन्हें हाल ही में भारत सरकार द्वारा आरटीई अधिनियम में शामिल किया गया था। परीक्षण के साथ, छात्रों, शिक्षकों और स्कूलों के बारे में प्रश्नावली का भी उपयोग किया गया था। सभी 36 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के 720 जिलों के 1,18,274 स्कूलों के 3.4 मिलियन छात्रों के सीखने के स्तर का आकलन किया गया। सर्वेक्षण के निष्कर्ष बच्चों के सीखने के स्तर में सुधार लाने और गुणात्मक सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय, राज्य, जिला और कक्षा स्तरों पर शिक्षा नीति, योजना और कार्यान्वयन का मार्गदर्शन करने में मदद करते हैं।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 रिपोर्ट कार्ड Download Link

रिपोर्ट कार्डDownload Here
रिपोर्ट कार्ड – राष्ट्रीय स्तरPDF Download
रिपोर्ट कार्ड – छत्तीसगढ राज्यPDF Download
रिपोर्ट कार्ड – महासमुंद जिलाPDF Download
Website for Online ReportLink
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 क्या है ?

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (NAS) राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाला वृहत स्तरीय आकलन है जो सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी गैर-सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थि‍यों की अधि‍गम उपलब्धि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। एनएएस कक्षा III, V, VIII और X के विद्यार्थि‍यों की अधि‍गम उपल‍ब्धि का परीक्षण करने की एक मानकीकृत विधि है। NAS में समयानुसार कई नए तत्वों को समाहित किया गया है तथा योग्यता आधारित आकलन के विकास को उल्लेखनीय गति प्रदान की गई है। NAS के मुख्य गुणों में पृष्ठभूमि विविधता की एक अत्यंत समृद्ध प्रणाली अन्तर्निहित है। इससे प्राप्त परिणाम संदर्भात्मक विविधता के साथ-साथ विभिन्न सीखने के प्रतिफलों के अंतर्गत विद्यार्थि‍यों के निष्पादन का पता लगाने में मदद करते हैं। इस राष्ट्रीय आकलन का उद्देश्य वर्णक्रम और आबादी के निष्पादन की तुलना करना है ताकि परिवर्तनों के लिए वांछनीय दिशा का पता लगाया जा सके और आवश्यक निर्णयों के लिए एक आधार प्रदान किया जा सके। इसके माध्यम से राष्ट्रीय स्तर के परिणामों का संश्लेषण करके पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाती है तथा उसका विकास किया जाता है। यह भारतीय शिक्षा प्रणाली के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रमाणों का एक समृद्ध भंडार प्रदान करता है। प्रस्तुत एनएएस रिपोर्ट कक्षा III, V, VIII और X में पढ़ने वाले विद्यार्थि‍यों पर किए गए राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के निष्कर्षों को प्रस्तुत करती है।भारत में प्रतिनिधि प्रतिदर्श का चयन करना एक चुनौतीपूर्ण और कठिन कार्य है। एनएएस के प्रतिनिधि प्रतिदर्श का चयन करने के लिए, सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त तथा निजी गैर-सहायता प्राप्त विद्यालयों को प्रतिदर्श ढ़ाँचें में शामिल किया गया था।

  • राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (एनएएस) राज्य सरकार में पढ़ने वाले कक्षा 3, 5, 8 और 10 के छात्रों की सीखने की उपलब्धि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बड़े पैमाने पर मूल्यांकन किया जाता है।
  • राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021- नवंबर 2021 में भारत के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 720 जिलों में एनएएस आयोजित किया गया था। इसके लिए प्रत्येक जिले से विद्यालय स्तर के प्रतिदर्श लिए गए थे। NCERT द्वारा विकसित सीखने के प्रतिफलों के अन्तर्गत लगभग 3.4 मिलियन छात्रों का परीक्षण किया गया था।
  • राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (एनएएस) का नेतृत्व एनएएस सेल, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा किया जाता है, जो स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग (डीओएसईएल), शिक्षा मंत्रालय (एमओई) के तत्वावधान में आयोजित होता है।
  • राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (एनएएस) योग्यता-आधारित मूल्यांकन पर केंद्रित है। यह कक्षा 3 और 5 के लिए भाषा, गणित और पर्यावरण अध्ययन में आयोजित किया गया था; कक्षा 8 के लिए भाषा, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान और कक्षा 10 के लिए आधुनिक भारतीय भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी।
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021 की फ्रेमवर्क : टेक्निकल नोट फॉर एसेसमेंट फ्रेमवर्क (NAS 2021)

कक्षा तीसरी के लिए –

कक्षा पांचवी के लिए –

कक्षा आठवीं के लिए –

  • कक्षा आठवीं के लिए कुल 4 सेट होंगे। जिसमें मॉड्यूलर डिजाइन के अनुसार प्रत्येक सेट में केवल दो सब्जेक्ट सम्मिलित होंगे।
    जैसे सेट 1 भाषा और गणित, सेट दो गणित और सामाजिक विज्ञान, सेट 3 विज्ञान और भाषा, सेट 4 सामाजिक विज्ञान और विज्ञान।
  • सेट में सम्मिलित दोनों विषय के 30-30 प्रश्न सम्मिलित होंगे। कुल 60 प्रश्न होंगे। जिसमें से 6- 6 प्रश्न दोनों विषय में से 2017 के प्रश्न पत्र में से एंकर प्रश्न सम्मिलित रहेंगे।

कक्षा दसवीं के लिए –

  • कक्षा दसवीं के लिए कुल 5 सेट होंगे। जिसमें मॉड्यूलर डिजाइन अनुसार प्रत्येक सेट में केवल दो विषय सम्मिलित रहेंगे।
  • जैसे सेट एक भाषा और गणित, सेट दो गणित और सामाजिक विज्ञान, सेट 3 विज्ञान और अंग्रेजी, सेट 4 सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी, सेट 5 भाषा और विज्ञान।
  • प्रत्येक सेट में सम्मिलित दोनों विषयों के 35- 35 प्रश्न, कुल 70 प्रश्न रहेंगे। जिसमें से 7- 7 प्रश्न दोनों विषय में से 2017 के प्रश्न पत्र में से एंकर प्रश्न सम्मिलित रहेंगे।

NAS के बारे में विस्तार से जानें

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (NAS) के प्रेक्टिस के लिये प्रश्न पत्र कक्षावार Download NAS प्रश्न पत्र 2017

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 [National Achievement Survey]

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @WhatsApp @Twitter @Telegram@Facebook @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.