Join Our Community

मध्यान्ह भोजन (MDM) का शालावार आबंटन कैसे पता करें – MDM allotment report

मध्यान्ह भोजन (MDM) शालावार आबंटन कैसे पता करें – MDM allotment report School wise

मध्यान्ह भोजन योजना सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। जो छत्तीसगढ़ सहित पूरे भारत में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ने वाले बच्चों के लिए लागु है जिसमें प्रतिदिन स्कूलों में निर्धारित मेनू के अनुसार उन्हें मध्यान्ह भोजन MDM का लाभ दिया जा रहा है । मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत प्रतिमाह स्कूलों को बच्चों के दर्ज संख्या के आधार पर खाद्यान्ह (चावल) का वितरण उचित मूल्य की दूकान के माध्यम से किया जाता है। इसके लिए स्कूलों को प्रतिमाह आबंटन जारी किया जाता है ।

मध्यान्ह भोजन (MDM) शालावार आबंटन कैसे पता करें ?

मध्यान्ह भोजन योजना (MDM) की सफल संचालन के लिए मध्यान्ह भोजन हेतु खाद्यान्ह का आबंटन प्रतिमाह किया जाता है । खाद्यान्ह का आबंटन स्कूलों को बच्चों के दर्ज संख्या एवं शाला लगने के दिवस के आधार पर किया जाया है । मध्यान्ह भोजन (MDM) के लिए आपके शाला को कितना राशन या खाद्यान्ह (चावल) जारी किया गया है ? आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते है, आईये जाने –

MDM allotment report
MDM allotment report
  • स्टेप 2 – अब आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा । जिसमे आपको अपना जिला , माह , वर्ष और ग्रामीण या शहरी चयन करने के बाद विकासखंड चुनें और आबंटन देखें पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 3 – जैसे ही आप आबंटन देखें पर क्लिक करेंगे एक नया पेज ओपन होगा जिसमे विकासखंड के सभी स्कूलों की सूचि संकुलवार दिखाई देगी ।
MDM allotment report
MDM allotment report
  • स्टेप 4 – अब आपको अपना संकुल ढूढ़ना है , फिर अपना स्कूल खोजें । जिसमे शाला का क्रमांक , शाला का नाम अंग्रेजी और हिंदी में , शाला की दर्ज संख्या , माह में शाला लगने के दिनों की संख्या और शाला को जारी किया गया खाद्यान्ह (चावल) की मात्रा (क्विंटल में) दिखाई देगा ।

इस प्रकार आप बहुत आसानी से आपके शाला को माहवार प्राप्त खाद्यान्ह आबंटन की जानकारी देख सकते है ।

मध्यान्ह भोजन के लिए खाद्यान्ह आबंटन की जानकारी

योजना का नामप्रधान मंत्री पोषण आहार योजना
(मध्यान्ह भोजन योजना)
रिपोर्ट चेक माध्यमऑनलाइन
राज्यछत्तीसगढ़
MDM आबंटन स्तरसंकुलवार /शालावार
आधिकारिक वेबसाइटmdm.cg.nic.in
आबंटन रिपोर्ट चेक लिंकClick Here
MDM allotment report

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @WhatsApp @Twitter @Telegram@Facebook @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

You cannot copy content of this page