Join Our Community

Edudepart -एक नई शुरुआत, शिक्षा विभाग से जुडी हर खबर पर पैनी नजर एवं सटीक विश्लेषण ।

Edudepart.com Website -एक नई शुरुआत, शिक्षा विभाग से जुडी हर खबर पर पैनी नजर एवं सटीक विश्लेषण के साथ शिक्षक साक्षरता हमारा प्रथम उद्देश्य ।

Edudepart.com
Edudepart.com

Edudepart.com  वेबसाइट का उद्देश्य –

Edudepart.com वेबसाइट बनाने का उद्देश्य शिक्षा विभाग से जुडी हर खबर पर पैनी नजर एवं सटीक विश्लेषण के साथ सबसे तेज स्कूलों तक पहुंच सके । शासन द्वारा जारी आदेश व निर्देश को स्कूलों तक पहुंचाने के साथ साथ उसका सही अर्थ भी समझाना है, ताकि शासन की मंशानुरूप कार्य हो सके एवं सरकारी शिक्षा के प्रति आम लोगों की धारणा को बदलकर नवीन बदलाव लाया जा सके । आधुनिक युग में बच्चों के बहुमुखी एवं सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा पद्धति में नयापन लाना अत्यंत आवश्यक है जिससे छात्रों में सकारात्मक विकास संभव हो सके । व्यक्ति और समाज मे हो रहे परिवर्तन का प्रभाव शिक्षा पर भी पड़ता है इसलिए शिक्षा को समयानुकूल  बनाने के लिए शैक्षिक क्रियाकलापों में नूतन प्रवृत्तियों का समावेश आवश्यक है और इसी संदर्भ में ‘नवाचारों का उद्भव स्वतः नही होता बल्कि उसे खोजना पड़ता है और उसे सुनियोजित ढंग से प्रयोग में लाना होता है ।

शिक्षक साक्षरता व शिक्षा में तकनीक का प्रयोग – Online Education

हमारे वेबसाइट ‘Edudepart.com‘ को बनाने का उद्देश्य मेरे एवं  देशभर के शिक्षकों के शैक्षिक गतिविधियों को गतिशीलता प्रदान करना और शिक्षकों की पदस्थापना से सेवानिवृत्ति तक समस्त जानकारी को शिक्षकों तक पहुंचाकर उनमें साक्षरता लाना है । शिक्षा में तकनीक का सरल व सही प्रयोग कर नवाचार एवं नवीन शिक्षण विधियों से सरकारी शिक्षा को बेहतर बनाना है, बच्चों को आनलाईन, आफलाईन माध्यम से बेहतर शिक्षा देना है । जो भी नई – नई तकनीक व गतिविधियों का प्रयोग अध्यापन तथा शाला संचालन में  किया जाता है उसका लाभ अधिक से अधिक शिक्षकों और बच्चों तक पहुंचाना तथा शिक्षकों के सेवा संबंधी सभी प्रकार के समस्याओं को पता लगाकर उन्हें तकनीकी समर्थन प्रदान करन एक मात्र उद्देश्य है।

नवाचारों व सुझावों का स्वागत 

हमारा निरंतर प्रयास रहेगा, शिक्षा जगत में विशेष रूप से प्राथमिक  माध्यमिक शिक्षा में नवाचार आप तक पहुंचाना, सामान्य ज्ञान, टीएलएम आदि । आप सभी से आग्रह है कि शिक्षा और शिक्षकों के सेवाकाल/सेवानिवृत्ति को बेहतर  बनाने के इस अभियान में आप Edudepart.com की मदद कीजिए । हमारे प्रयासों को Share कीजिए तथा सकारात्मक सुझाव भी दीजिए, जिससे इसे हम और बेहतर बना सके। आप सभी साथियों का फेसबुक, टेलीग्राम और व्हाट्सएप  पर बहुत स्नेह एवं मार्गदर्शन मिल रहा है आशा करते हैं कि वेबसाइट में भी वही स्नेह और सहयोग मिलेगा । जानकारी सबसे पहले पाने, अपडेट रहनें के लिये हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से अवश्य जुडें तथा अपने दोस्तों को भी जोडें ।

धन्यवाद ! 🙏


प्रधान संपादक✍

Edudepart.com

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page