हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

प्रेरक शिक्षक – ऑनलाईन शिक्षा प्रणाली एवं तकनीकी शिक्षा के हिमायती प्रतिभाशाली प्रसून सतीश स्वरूप पटेल

161

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ऑनलाईन शिक्षा प्रणाली एवं तकनीकी शिक्षा के हिमायती प्रतिभाशाली प्रसून श्री सतीश स्वरूप पटेल

सतीश स्वरुप पटेल

प्रतिकूल परिस्थितियों में ही प्रतिभा के प्रसून प्रस्फुटित होते हैं। इस सत्य को चरितार्थ किया है जिला महासमुन्द विकास खण्ड सरायपाली के संकुल समन्वयक श्री सतीश स्वरूप पटेल ने । सर्वविदित सत्य यह कि उन्होंने सिद्ध किया कि मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल मगर लोग आते गये और कारवां बनता गया ।

कथ्य कथन सत्य व प्रासंगिक है कि जिनके इरादे हैं नेक, उनके मित्र हैं अनेक ।

हम आपको हमारे नायक श्री सतीश स्वरूप पटेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्रदेश के संकुल समन्वयकों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। उन्होंने अपने मेहनत और लगन की बदौलत पूरे छत्तीसगढ़ में अपनी एक अलग पहचान बनाई। जिसके फलस्वरूप उनका चयन 18 जून 2020 को राज्य स्तर पर हमारे नायक के रूप में हुआ एवं स्कूल शिक्षा विभाग की बेबसाईट cgschool.in के प्रथम पृष्ठ पर स्थान पाने का गौरव प्राप्त कर चुके हैं ।

श्री पटेल अपने संकुल अन्तर्गत सभी विद्यालय के शिक्षकों के साथ मिलकर निरंतर नये-नये तकनीक व गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने हेतु प्रयासरत हैं। उन्होंने शिक्षा में आधुनिक तकनीक के उपयाग को समर्थन प्रदान करने हेतु अपने आप को शिक्षकों के मध्य उदाहरण स्वरूप पेश करते हुए भारत सरकार व छ.ग. शासन द्वारा चलाये जा रहे आनलाईन कोर्सेस में 50 से अधिक में सहभागिता निभाकर प्रमाण पत्र प्राप्त किया व संकुल के साथ-साथ विकास खण्ड जिला व राज्य स्तर पर शिक्षकों को प्रेरित किया ।

वे कहते है कि पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के माध्यम से बच्चे हर कदम नई चीजों को सीख रहे हैं। नये अनुभवों से रूबरू होकर नए ज्ञान सृजन कर रहे हैं।

पढ़ई तुंहर दुआर का सफल क्रियान्वयन

  • अपने संकुल के सभी विद्यालय में छ.ग. शासन के पाठ्यपुस्तकों में दिये गये बार कोड एवं BOLO app से अध्ययन व अध्यापन हेतु बच्चों, पालकों व शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जिसके उपयोग से बच्चों की गुणवत्ता में वृद्धि देखी गई ।
  • छ.ग. शासन की महत्वकांक्षी योजना आनलाईन शिक्षा पढ़ई तूहर दुआर के सफल क्रियान्वयन हेतु स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाईट http://cgschool.in के बारे में सभी शिक्षकों को आनलाईन प्रशिक्षण देकर शत-प्रतिशत पंजीयन एवं संकुल के सभी शालाओं में वर्चुवल क्लासरूम का निर्माण कर आनलाईन कक्षाएं प्रारंभ करवाया ।
  • राज्य स्तरीय एडमिन / अप्रूवर की भूमिका का सफलतापूर्वक निर्वहन छ.ग. शासन की आनलाईन शिक्षा पढ़ई तूहर दुआर में स्वेच्छा से बेबसाईट में अपलोड किये जाने वाले सामग्री को अनुमोदन करने की सहमति देकर लगातार सामग्री को स्वीकृत / अस्वीकृत किए। उनके द्वारा पुरे ईमानदारी व लगन से लगभग 1000 सामग्री को अनुमोदन किया गया ।
  • बच्चों के ऑनलाईन शंका समाधान प्रतिदिन करते गये जिससे बच्चों में cgschool.in बेबसाईट में रूचि जागृत हुई एवं पढ़ने का माहौल तैयार हो गया ।
  • मिस्ड काल गुरुजी का संकुल स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन कर रहे हैं ।

पढ़ई तुंहर दुआर 2.0 का सफल क्रियान्वयन

  • बच्चों के पठन एवं गणितीय कौशल हेतु निरंतर नई गतिविधि आधारित अध्ययन अध्यापन पर जोर ।
  • अंगना में शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों को पढ़ाने हेतु माताओं का उन्मुखीकरण कार्यक्रम व पालक सदस्यों के साथ मिलकर बेहतर शिक्षा हेतु कार्ययोजना बनाते हुए पालक सदस्यों को कक्षा कक्ष के गतिविधि से जोड़ना ।
  • चर्चा पत्र का नियमित रूप से संकुल बैठकों में चर्चा कर शालाओं में शत-प्रतिशत क्रियान्वयन करवाना।
  • राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे (NAS) में शत-प्रतिशत बच्चों को जोड़कर बेहतर उपलब्धि स्तर हेतु कार्ययोजना बनाकर प्रति सप्ताह संकुल स्तर पर मांडल प्रश्न पत्र तैयार कर मॉक टेस्ट लिया गया जिससे उपलब्धि स्तर में सुधार देखा गया ।
  • 100 दिन भाषा व गणित कौशल विकास में विकास खण्ड नोडल की भूमिका का सफलतापूर्वक निर्वहन कर रहे हैं ।

Website edudepart.com में प्रधान सम्पादक की भूमिका एवं Youtube चैनल onlineeducationguruji के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में नई जानकारियों को बच्चों, पालकों एवं शिक्षकों तक पहुंचाकर लगातार योगदान दिया जा रहा है ।

नदी को बहने के लिये पथ की जरूरत नहीं होती ।

सत्य को कहने के लिए शपथ की जरूरत नहीं होती ॥

बढ़ते हैं जो अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ।

उन्हें किसी रथ की जरूरत नहीं होती ।।

सम्मान / उपलब्धि –

  • हमारे नायक – स्कूल शिक्षा विभाग की बेबसाईट cgschool.in के प्रथम पृष्ठ पर स्थान
  • चर्चा पत्र में स्थान – स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक चर्चा पत्र के सितम्बर 2022 & अक्टूबर 2022 में उप्लब्धि का प्रकाशन

उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान – 26 जनवरी 2022 गणतंत्र दिवस के अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु जिला स्तरीय सम्मान

MyNEP के AMBASSADOR

सतीश स्वरूप पटेल (शिक्षक, संकुल समन्वयक)

शासकीय उच्च प्राथमिक शाला भोथलडीह

संकुल स्रोत केन्द्र समग्र शिक्षा भोथलडीह

विकास खण्ड सरायपाली, जिला महासमुन्द (छ०ग०)

Mo. No. 8120307008 , Email [email protected]

“शिक्षक कभी साधारण नहीं होता, प्रलय और निर्माण उसकी गोद में पलते हैं।” Edudepart.com शिक्षकों के सम्मान में हमेशा एक कदम आगे । हमें आप पर गर्व है । Edudepart.com की ओर से आपके उज्जवल, दीर्धायु व सुखमय जीवन की शुभकामनाएं ।🙏

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.