हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

जवाहर उत्कर्ष योजना 2022-23 दिशा-निर्देश |

3,995

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

पं जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना(यथा संशोधित2021) अंतर्गत वर्ष 2022-23 में कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु परीक्षा के आयोजन संबंधी दिशा-निर्देश आईये जानें विस्तार से –

जवाहर उत्कर्ष योजना 2022-23 क्या है ?

योजना का उद्देश्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के ग्रामीण प्रतिभावान छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना। नई सोच के साथ बेहतर कैरियर चयन का अवसर प्रदान करते हुए प्रतिस्पर्धी बनाना तथा बहुमुखी व्यक्तित्व विकास के लिए अवसर प्रदान करना है।  इसके अंतर्गत छ. ग. राज्य के अंतर्गत चयनित उत्कृष्ट प्राइवेट स्कूलों के कक्षा 6 वीं में प्रवेश कराया जाता है।

योजनाअंतर्गत शाला का सम्पूर्ण शुल्क विभाग द्वारा वहन किया जाता है एवं कक्षा 12 वीं तक अध्ययन की सुविधा होती है। पं. जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना के तहत कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 7 मार्च तक अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है।

छात्रों के चयन का मापदंड पात्रता शर्तें :-

  1. विद्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी हो। 
  2.  विद्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य में माननीय अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति वर्ग का हो।  इस हेतु सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्थाई जाति प्रमाण पत्र धारक हो। 
  3.  विद्यार्थी छत्तीसगढ़ में संचालित किसी मान्यता प्राप्त संस्था में कक्षा पांचवी में नियमित रूप से अध्ययनरत हो।  कक्षा चौथी की परीक्षा में 80% से अधिक अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करने वाले विद्यार्थी चयन परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे। 
  4.  पिता पालक की समस्त स्रोतों से वार्षिक आय रुपए 2.50 लाख से अधिक ना हो।  आय प्रमाण पत्र एवं निर्धारित प्रपत्र में पालक का घोषणा पत्र होना चाहिए। 
  5.  योजना अंतर्गत विद्यार्थियों का चयन पूर्णता ग्रामीण क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों से किया जाएगा अर्थात ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत तथा नगर पंचायत क्षेत्र के विद्यालयों से कक्षा चौथी उत्तीर्ण करने वाले छात्र ही योजना का लाभ लेने हेतु पात्र होंगे।  नगरपालिका तथा नगर निगम क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी योजना का लाभ लेने हेतु पात्र नहीं होंगे। 

योजना अंतर्गत सीट का निर्धारण –

  •  पंडित जवाहरलाल नेहरु उत्कर्ष योजना में लाभान्वित होने वाले विद्यार्थियों के चयन हेतु निर्धारित मापदंडों के अनुसार प्रवेश परीक्षा की प्रावीण्यता के आधार पर कक्षा छठवीं से अनुसूचित जनजाति के 130 एवं अनुसूचित जाति के 70 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा सकेगा।  प्रवेश हेतु जिलेवार विद्यार्थियों की संख्या निम्नानुसार होगी ।  
  • कक्षा 6 वीं  में किसी जिले की सीटों की पूर्ति नहीं हो पाने की स्थिति में उक्त रिक्त सीटों की पूर्ति संबंधित संभाग के अन्य जिले के प्रावीण्य सूची के अंतर्गत उपलब्ध उसी वर्ग के विद्यार्थियों से की जा सकेगी। 
  • उपयुक्त सीट संख्या का आशय यह नहीं है कि सभी को प्रवेश दिया जाए।  प्रवेश का निर्धारित बजट सीमा में उपलब्ध राशि अंतर्गत किया जा सकेगा। 
  •  राज्य अंतर्गत छात्र-छात्रा जिस जिले का मूल निवासी हो (सक्षम प्राधिकारी के हस्ताक्षर से जारी निवास प्रमाण पत्र के आधार पर) उसी जिले में आवेदन करने की पात्रता होगी।  मूल निवास जिले से भिन्न जिले में किए गए आवेदन स्वीकार योग्य नहीं होगा। 
जवाहर उत्कर्ष योजना 2022-23

प्रवेश परीक्षा का पैटर्न :-

  • कक्षा पांचवी के स्तर का विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, हिंदी एवं पर्यावरण पर आधारित ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे।  प्रत्येक खंड में 20-20 अंक के प्रश्न रहेंगे।  इस हेतु 120 मिनट का समय होगा। 
  • प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका एक है।  अतः छात्र उत्तर पुस्तिका में उत्तर भरकर/अंकित कर उत्तर पुस्तिका परीक्षक को वापस करेंगे। 

आवेदन कैसे करें :-

  •  निर्धारित आवेदन पत्र में विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे।  आवेदन पत्र का अग्रेषण शाला प्रमुख द्वारा किया जाएगा। शाला  प्रमुख द्वारा आवेदन के अग्रेषण के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाएगा कि विद्यार्थी समस्त योग्यता तथा शैक्षणिक योग्यता, स्थाई जाति, निवास एवं आय संबंधी शर्तें पूर्ण करता है।  अधूरे आवेदन स्वीकार योग्य नहीं है। 
  • समस्त आवेदन पत्र विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय में दिनांक 07-03-2022 (दिन सोमवार) को संध्या 5:00 तक जमा किए जा सकेंगे।
  • पालकों एवं विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भरने में प्रधान पाठक / शिक्षकगण संवेदनशीलता से सहयोग करें प्रतिभावान विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने हेतु प्रोत्साहित करेंगे।
  • परीक्षा केन्द्र पर विद्यार्थी लिखने हेतु ‘पैड’ साथ में अवश्य लायें।

प्रवेश संबंधी चेक लिस्ट का विवरण निम्नानुसार है –

जवाहर उत्कर्ष योजना 2022-23

योजना के संबंध में विस्तृत विवरण –

विभाग का वेबसाईटwww.tribal.cg.gov.in
आवेदन पत्रClick here
परीक्षा तिथि27-03-2022 (दिन रविवार) को दोपहर 12:00 से 2:00 बजे तक
आवेदन के संबंध में दिशा निर्देशClick here
जवाहर उत्कर्ष योजना 2022-23

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया (@ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube) को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.