हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

CG e District की सेवाओं हेतु पंजीयन कैसे करें ?

863

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

CG e District की सेवाओं हेतु पंजीयन कैसे करें ?

CG e District User Registration – सभी राज्य e District के माध्यम से नागरिकों को विभन्न प्रकार की सरकारी नागरिक सेवाएं प्रदान करते हैं ताकि व्यक्ति को बिना परेशानी के नागरिक सेवाओं का लाभ ले सकें ठीक उसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्य भी e-district के माध्यम से नागरिकों को सेवाएं प्रदान करता है। cg e District के माध्यम से मुख्यतः तीनचार प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं नागरिकों के लिए प्रदान करता है जिसे प्रमाण पत्र सेवाएं, अनुज्ञप्ति सेवाएं,राजस्व सेवाएं । इन सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए दो माध्यम हैं पहला लोकसेवा केंद्र के माध्यम से या स्वयं के द्वारा ऑनलाइन आवेदन से । समय एवं धन के दुरूपयोग से बचने के लिए आप खुद ऑनलाइन आवेदन करें लेकिन उसके पहले जरुरी है की आपको आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी होना चाहिए । यदि आपके पास ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी नहीं है तो आपको चिंतित होने की जरुरत नहीं है हम अपने लेखों के माध्यम से आपको ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी देंगे । जिसके लिए प्रतिदिन हमारे द्वारा लिखे हुए लेखों को पढ़ना होगा और बताई गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा ।

हम आपको बता दें के छत्तीसगढ़ cg e District द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको स्वयं का यूजर रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसे नागरिक पंजीयन भी कहते हैं । पंजीयन के पश्चात प्राप्त आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करने के बाद ही आप प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र होंगे ।

CG e District द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं :-

CG e District
CG e District

प्रमाण पत्र सेवाएं

e district द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रमाण पत्र सेवाओं की सूचि नीचे दी जा रही है विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

CG e District
CG e District

अनुज्ञप्ति सेवाएं

e district द्वारा प्रदान की जाने वाली अनुज्ञप्ति पत्र सेवाओं की सूचि नीचे दी जा रही है विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

CG e District
CG e District

राजस्व सेवाएं

e District द्वारा प्रदान की जाने वाली राजस्व सेवाओं की सूचि नीचे दी जा रही है विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

CG e District
CG e District

CG e District पोर्टल में नागरिक पंजीयन कैसे करें

STEP 1: नागरिक पंजीयन के लिए CG EDISTRICT पोर्टल पर जाना होगा विजिट करने के लिए यहाँ क्लिक करें |अब लॉगिन सेक्शन में नागरिक टैब पर क्लिक करें|

CG e District
CG e District

STEP 2: लॉगिन आईडी पासवर्ड होने पर यहाँ लॉगिन कर सकते हैं लेकिन आपके पास आईडी पासवर्ड न होने की स्थिति में नए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा ताकि आपको आईडी पासवर्ड मिल सके ।

CG e District

STEP 3: यहाँ उपयोगकर्ता अपनी कुछ बेसिक जानकारी भरकर पंजीयन कर सकते हैं पंजीयन करने के बाद आपको लॉगिन आईडी प्राप्त होगा आईडी क्रमांक एवं आपके द्वारा बनाये गए पासवर्ड को सुरक्षित रखें ताकि आप सेवाओं का लाभ लेने के लिए लॉगिन कर सकें ।

CG e District
CG e District

STEP 4: अब पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए फिर से पहले एवं दूर स्टेप्स को फॉलो करें और आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें । लॉगिन करने के बाद सभी सेवाओं में e District द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सूचि देख सकते हैं तथा यहीं से आवश्यक सेवाओं के लिए आवेदन भी कर सकते हैं ।

e District

CG E District की सेवाओं हेतु पंजीयन

मूल निवास प्रमाण पत्र हेतु आवेदन कैसे करें ?

आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

Follow – Edudepart

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

2 Comments
  1. Teekam says

    Password kitne dino me aa jata h edistric wala

  2. S. S. Patel says

    Same Time

Leave A Reply

Your email address will not be published.