हर घर गुब्बारा कार अभियान

हर घर गुब्बारा कार:- एक अभियान है जिसका मकसद बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाना और नवाचार और खिलौना आधारित शिक्षा को बढ़ावा देना है । इस अभियान के तहत, बच्चों को गुब्बारा कार बनाने और चलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ।

हर घर गुब्बारा कार अभियान

  • जिले में बच्चों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत अनुभव आधारित शिक्षण एवं खेल-खेल में सीखने का अनुभव दिलाने के लिए विज्ञान दिवस के दिन को जिले समस्त विकासखंड के प्रत्येक गांव में प्राथमिक शाला के बच्चों द्वारा हर घर खिलौना कार अभियान का आयोजन किया जाता है।
  • राष्ट्रीय शिक्षा अभियान के ही दूसरे घटक एक दूसरे से सीखना या Peer Learning का उपयोग करने हेतु इस कार्यक्रम में बड़ी कक्षाओं के बच्चे छोटी कक्षाओं के बच्चों के साथ मिलकर उन्हें खिलौना कार बनाने में सहयोग करेंगे।
  • सभी उच्च प्राथमिक एवं हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्तर की कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा अपने आसपास के प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को इस कार्य अभियान में सहयोग देने हेतु सभी आवश्यक कार्य गणित एवं विज्ञान क्लब के माध्यम से किया जाएगा।
  • उपरोक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने जिले के सभी शालाओं को इस कार्यक्रम के बारे में सूचित करें एवं आवश्यक तैयारी हेतु उच्च प्राथमिक स्तर एवं हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों को अपने आसपास के प्राथमिक शालाओं के विद्यार्थियों के साथ मिलकर गुब्बारा कार बनाने हेतु आवश्यक संसाधन गणित एवं विज्ञान क्लब के माध्यम से सुलभ कराये।
  • इस हेतु आवश्यक हो तो समुदाय का सहयोग भी लेवे और उन्हें पूरे अभियान से जोड़ते हुए इसके महत्व से अवगत कराएं।आशा है कि आप अपने विकासखंड के सभी गांव में इस अभियान की सूचना देंगे और आवश्यक तैयारी करवा लेंगे।
  • सामुदायिक सहयोग लेने की स्थिति में इसका उल्लेख विद्यांजलि में अवश्य करेंगे।
हर घर गुब्बारा कार
हर घर गुब्बारा कार

edudepart.com