bahubhasha-shikshan
bahubhasha-shikshan

100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान

100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान की पूरी जानकारी

सभी अवगत हों कि स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिनांक 05/07/2021 से “निपुण भारत” मिशन का शुभारम्भ किया गया है। जिसके अर्न्तगत वर्ष 2026-27 तक प्राथमिक कक्षाओं में सार्वभौमिक मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान प्राप्त करने तथा कक्षा-3 तक सभी बच्चों में पढ़ने लिखने और संख्या ज्ञान में ग्रेड स्तर की आपेक्षित योग्यता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। भारत सरकार द्वारा महत्वपूर्ण पहल करते हुए  100 Day’s Reading campaign की शुरूआत की गयी है।

“निपुण भारत” मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन के क्रम में शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जनवरी 2022 से परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक संविलियित एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में राष्ट्रव्यापी 100 Days Reading campaign के संचालन में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये है।

नेशनल अचीवमेन्ट सर्वे (NAS) सहित भारत में विभिन्न शोध अध्ययनो से यह तथ्य प्रकाश मे आया है कि बच्चे एक साधारण कक्षानुरूप वाक्यो एवं गद्यांशों को पढ़ने में सक्षम नहीं है। इसी सन्दर्भ मे यह कैम्पेन शुरू हुआ है कि प्रत्येक बच्चा पढ़ना सीखे और सीखने के लिए पढ़ सके। बच्चों में स्कूल आने से पहले ही पढ़ने- लिखने की समझ विकसित हो जाती है। बच्चे अपने आस पास की लिखित सामग्री को पढ़ना शुरू कर देते है जैसे कि सडक के किनारे पोस्टर/विज्ञापन अखबार, कहानी की किताबे, पत्र, पोस्टकार्ड आदि। बच्चों के पूर्व ज्ञान को उनके साक्षरता कौशल का आधार माना जा सकता है।

100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान की आवश्यकता –

समझ के साथ पढ़ने वाले बच्चे सामान्यत: बेहतर विद्यार्थी बनते हैं, जिससे विद्यालय और जीवन के अन्य क्षेत्रों में उन्हें अपेक्षित सफलता प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है ।

बच्चों में पढ़ने की आदत कैसे विकसित करे ?

  • विभिन्न प्रकार की आकर्षक चित्रो से युक्त सरल और मनमोहक कहानी की और बच्चों की उन तक पहुंच सुनिश्चित करना ।
  • विद्यालय में पढ़ने के लिए बच्चों को नियमित आधार पर समय और सहज वातावरण उपलब्ध कराना ।
  • गतिविधियो, जैसे- जोर से पढ़ना, साथ-साथ पढ़ना, उनके द्वारा पढ़ी गई पुस्तकों पर चर्चा, भूमिका निभाना शब्द – खेल आदि का आयोजन करना ।

100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान लक्ष्य समूह –

बालवाटिका से कक्षा-8 तक के बच्चे इस अभियान का हिस्सा होंगे। उन्हें वर्गवार तीन समूहों में वर्गीकृत किया गया है –

  • स्तर -1 बालवाटिका से कक्षा-2 तक
  • स्तर -2 कक्षा -3 से कक्षा-5 तक
  • स्तर –3 कक्षा -6 से कक्षा-8 तक

100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान की अवधि –

“100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान” माह जनवरी 2022 से प्रारम्भ होकर 100 दिनो ( 14 सप्ताह) के लिए आयोजित किया जायेगा। प्रत्येक सप्ताह गुरुवार से प्रारंभ होकर बुधवार तक होगा। 06/01/2022 से 13/04/2022 तक कुल 14 सप्ताह तक अभियान जारी रहेगी । प्रति सप्ताह भाषा व गणित के लिये स्तरानुसार अलग-अलग लक्ष्य एवं सूचकांक तय किये गये हैं ।

स्तर एक के बच्चों में भाषा वाचन कौशल विकास के लिए पहले सप्ताह में खिलौने के माध्यम से उसे देखकर पहचानना, बताना, दूसरे सप्ताह में कार्ड में लिखकर अपने पालक, आस-पास के लोगों को पहचाना, तीसरे सप्ताह में हाव-भाव, गीत-कविताओं का वाचन, चौथे सप्ताह में आंगन में शिक्षा यानी पालक आँगन में बच्चों को उन्मुखीकरण व विशेष मेलों की जानकारी देंगे, पांचवें सप्ताह में शाला के मुस्कान पुस्तकालय का उपयोग, छठवें सप्ताह में सीमित और कुछ चुनिंदा वर्षों का प्रयोग, सातवें सप्ताह में हाव-भाव के साथ हिंदी व अंग्रेजी भाषा में गीत-कविताएं, आठवें सप्ताह में श्रुति लेख का अभ्यास, नौवें सप्ताह में सूक्ष्म गत्यात्मक कौशलों का विकास यानी आगे पढ़ना व लिखना, दसवें सप्ताह में छूने व उनसे खूब सारे शब्द बनाने का अभ्यास, ग्यारहवें सप्ताह में अंग्रेजी के वर्णों की पहचान, बारहवें सप्ताह में इस्तेमाल होने वाले अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग, तेरहवें सप्ताह में मातृ भाषा में सामग्री तैयार कर उनका सामूहिक वाचन और अंतिम व चौदहवें नाटक का प्रदर्शन कराया जाएगा। इसी प्रकार गणित कौशल के विकास के लिए तीनो स्तर के लिये अलग-अलग कौशल निर्धारित किये गये हैं ।

14 सप्ताह के कार्यक्रम में विद्यार्थी विकास सूचकांक पर बच्चो के दक्षता के लिए कार्य करना है | जिसकी cgschool.in पोर्टल में Online Entry करनी है जिसकी प्रक्रिया निचे दी गयी है:-

  • सबसे पहले cgschool.in पोर्टल में User ID व पासवर्ड के माध्यम से login करेंगे।
  • इसके बाद ऊपर left Corner के 3 लाईन को touch करके शिक्षक के कार्य में जायें।
  • नीचे दिये गये Screen shot की तरह Options आयेंगे जिसमें से आपको सौ दिन पठन सेक्शन में जाना है।
  • जिसको touch करते ही नीचे दिये Screen shot की तरह बहुत से Activity के Options आयेगें।
  • जिसमें सप्ताह का, कक्षा का, विषय का व कौशल का चयन करके बच्चे के स्तर का आकलन करना है ।
  • इसी प्रकार कुल 100 दिन 14 सप्ताह तक बच्चों के दक्षता का आकलन विद्यार्थी विकास सूचकांक के आधार पर करना है।

100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान के लिए रणनीति –

पठन अभियान का उद्देश्य बच्चों, शिक्षको, माता पिता, समुदाय, शैक्षिक प्रशासको आदि सहित राज्य, जनपद, ब्लॉक, पंचायत तथा विद्यालय स्तर पर सभी हितधारकों की भागीदारी सुनिश्चित करना है।

क्या है 100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान ?   

“100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान”14 सप्ताह तक जारी रहेगा। पढ़ने को मनोरंजक बनाने और उससे आजीवन जुडाव बनाने पर ध्यान केन्द्रित करने हेतु प्रति सप्ताह निर्धारित गतिविधियाँ क्रियान्वित की जानी है। तत्क्रम में शिक्षा मंत्रालय  भारत सरकार एवं द्वारा जारी साप्ताहिक गतिविधियाँ प्रेषित की जा रही है। (संलग्नक-2) साप्ताहिक गतिविधियों के संबंध में निर्देश, इन्फोग्राफिक्स आदि राज्य परियोजना कार्यालय छत्तीसगढ द्वारा समय – समय पर प्रेषित किये जा रहे हैं ।

100 दिवसीय भाषा व गणित कौशल विकास अभियान – 

किसी भी भवन को टिके रहने के लिए मजबूत नींव अत्यंत आवश्यक है। यदि छोटी कक्षाओं में बच्चों में प्रारंभिक भाषाई/गणितीय कौशलों के समय पर विकास हेतु विशेष ध्यान नहीं दिया गया तो आगे की कक्षाओं में हमेशा उन्हें सीखने में दिक्कतें आती है। ऐसे बच्चे जिनकी नींव मजबूत नहीं है, उनके शाला त्यागी होने का खतरा बहुत अधिक होता है। सत्र 2026 तक सभी बच्चों में मूलभूत भाषाई/गणितीय दक्षताओं को हासिल करने का लक्ष्य अनिवार्यतः प्राप्त किया जाना है।

विगत दस वर्षों के असर सर्वे को देखें तो विगत कई वर्षों में कोई उल्लेखनीय सुधार नहीं कर पाए हैं। ऐसे में उन्हीं तरीकों से जैसे हम विगत कई वर्षों से सीखते आएं है, वैसे ही तरीके आगे भी अपनाते जाएँ तो हमारे परिणामों में कोई खास या अप्रत्याशित सुधार दिखाई नहीं देगा। बच्चों की अपेक्षित दक्षता एवं वर्तमान दक्षता स्तर के गैप को कम करने, अंतर को पाटने की दृष्टि से 100 दिवसीय अर्थात 14 सप्ताह का ठोस कार्यक्रम डिजाइन कर आपके साथ साझा किया जा रहा है। आपसे यह अपेक्षा की जाती है कि इन 100 दिनों से निर्धारित बिन्दुओं पर आप ठोस रणनीति बनाकर, स्थितियों में सुधार लाने हेतु पूरी गंभीरता के साथ काम करेंगे। – (सतीश स्वरुप पटेल विकास खण्ड नोडल अधिकारी सरायपाली, जिला – महासमुन्द)

शासन के क्या हैं निर्देश –

विद्यार्थी विकास सूचकांक का प्रदर्शन

बच्चों में कौशल विकास के परीक्षण हेतु शाला स्तर पर विद्यार्थी विकास सूचकांक का प्रदर्शन भी किया जाना है ताकि बच्चों के उपलब्धि स्तर का पता चल सके ।

विद्यार्थी विकास सूचकांक 100 दिन भाषा, गणित कौशल विकास अभियान

100 day language math’s program

प्रति सप्ताह गतिविधि आधारित विडियो देखेने के लिये यहाँ Click करें

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया (@ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube) को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply