Rajy Chhatrvitti Yojna [राज्य छात्रवृत्ति योजना 2023-24]

18,857

राज्य छात्रवृत्ति योजना CG Scholarship Scheme पोस्ट में हम जानेंगे –

  • राज्य छात्रवृत्ति 2023-24 के प्रविष्टि की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में।
  • छात्रवृत्ति पोर्टल में आये नये Update Ambiguity verification व Send to DEO के बारे में।
  • नया पंजीयन व सुधार के बाद Unverified Ambiguity के बारे में
  • साथ ही जानेंगे बच्चों को जातिवार कितनी मिलेगी छात्रवृत्ति।

rajy chhatrvitti yojna

[राज्य छात्रवृत्ति योजना 2023-24]

rajy chhatrvitti yojna [राज्य छात्रवृत्ति योजना 2023-24]
rajy chhatrvitti yojna [राज्य छात्रवृत्ति योजना 2023-24]

इस वर्ष के छात्रवृत्ति में कुल 8 Options है जिसको क्रम से भरकर हम बच्चों की Online छात्रवृत्ति प्रक्रिया को पुरा कर सकते हैं। तो आइये नीचे दिये गये लिंक में जाकर प्रत्येक स्टेप में क्या कैसे करना है जानते हैं।

[ Schoolscholorship.cg.nic.in ]

इस सेक्शन में हमारे स्कूल में इस सत्र में दर्ज उन सभी विद्यार्थीयों को अपने शाला के ID में शाला परिवर्तन द्वारा लाना है। जिनको पिछली कक्षा में छात्रवृत्ति मिल चुकी है चुँकि 5वीं में SC व ST बालिकाओं को छात्रवृत्ति मिलती है अत: उनका छात्रवृति पोर्टल में पहले से पंजीयन हो चुका होता है। ऐसे विद्यार्थी के लिये शिक्षक को उसके पूर्व शाला से संपर्क करके ID प्राप्त कर लेना है जिससे बच्चों को अपनी शाला में जोड़ने में सुविधा होगी। मुख्य रुप से कक्षा 6वीं व अन्य कक्षा में आये नये विद्यार्थियों को उनकी ID से अपने स्कूल में जोड़ कर पंजीयन का सुधार करना है ।

विद्यार्थी का शाला परिवर्तन इन तरीके से कर सकते हैं :- 

  1. विद्यार्थी कोड से 
  2. विद्यार्थी के नाम से 
  3. विद्यार्थी के जन्मतिथि से
  4. विद्यार्थी के खाता क्रमांक से

इस सेक्शन में हमारे स्कूल में दर्ज उन विद्यार्थियों को निरस्त करना है जिनको पहले छात्रवृत्ति मिल चुकी है । साथ ही उन विद्यार्थियों को हमारी शाला से निरस्त करना है जिसने हमारी शाला छोड़ दी है। जिसमें मुख्य रुप से 8वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी व बीच की कक्षा से स्थानांतरण प्रमाणपत्र लेकर कहीं अन्य शाला में अध्ययन के लिये गये होंगे।

जितने बच्चों का हमनें छात्रवृत्ति सुधार किया है उन सभी विद्यार्थियों का गोशवारा ही Format ‘B’ है जिसे हमें Manually जातिवार प्रविष्ट कर Submit करना है।

इस सेक्शन में हमारे स्कूल में नये दर्ज उन विद्यार्थियों का पंजीयन करना है जिनको पहली बार छात्रवृत्ति मिलनी है । चुँकि कक्षा-5वीं में केवल SC व ST बालिकाओं को छात्रवृत्ति मिलती है। तो उन विद्यार्थियों को छोड़कर बाकि सभी विद्यार्थियों का नवीन पंजीयन करना है। 5वीं उत्तीर्ण कर 6वीं दर्ज निम्न श्रेणी के बच्चों का नवीन पंजीयन करना है –

  • अनुसूचित जाति (SC) के – सभी बालक
  • अनुसूचित जनजाति (ST) के – सभी बालक
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के – सभी बालक व बालिका

साथ ही अन्य कक्षा में नये दर्ज विद्यार्थी जिनका पंजीयन अब तक छात्रवृत्ति पोर्टल में नहीं हुआ उनका नवीन पंजीयन करना है। अन्य पिछड़ा वर्ग के वे बच्चे राज्य छात्रवृत्ति के पात्र है जिनके पिता आयकर सीमा में नहीं आते हैं या जिनकी 10 एकड़ से कम भूमि है। सामान्य वर्ग के बच्चों को राज्य छात्रवृत्ति की पात्रता नहीं है इसलिये किसी भी सामान्य छात्र का नवीन पंजीयन नहीं करना है।

Download

Format ‘A‘ प्रपत्रDownload Here

इस सेक्शन में हमारे स्कूल में नये दर्ज उन विद्यार्थियों का पंजीयन करना है जिनको पहले छात्रवृत्ति मिल चुकी है । चुँकि 5वीं में SC व ST बालिकाओं को छात्रवृत्ति मिलती है। जो हमारे शाला में कक्षा 6वीं में दर्ज होते हैं तो उनको हम उनकी छात्रवृत्ति ID या SLA ID से अपने शाला में जोड़ सकते हैं जिससे उनकी पहले की पुरी जानकारी हमारे शाला में जुड़ जायेगी । साथ ही अन्य कक्षा में आये नये विद्यार्थियों को उनकी ID से अपने स्कूल में जोड़ कर पंजीयन का सुधार करना है ।

Format ‘B’ का Hardcopy भरके scan करके Uplode करना है।

Format ‘B’ प्रपत्रDownload Here
rajy chhatrvitti yojna

यहाँ हमको दो सेक्शन दिखेंगे। जितने विद्यार्थियों का हमनें Format ‘A’ सुधार किया है उसका गोशवारा Format ‘A’ सेक्शन में दिखेगा व जितने विद्यार्थियों का गोशवारा Format ‘B’ सेक्शन में प्रविष्ट किया है वो Format ‘B’ सेक्शन में दिखेगा। अगर दोनों सेक्शन में विद्यार्थियों की संख्या समान है तो Ambiguity verify का Option open हो जायेगा और फिर उसे हम Submitte कर देंगे।

Ambiguity verification के पश्चात सभी विद्यार्थियों की छात्रवृति आवेदन को भुगतान के लिए BEO/DEO को प्रेषित करना है। और इस लिस्ट का एक Hardcopy का प्रिंट निकाल के रख लेना है जिससे कि हमारे पास छात्रवृत्ति के लिये भेजे गये विद्यार्थियों की सुची मौजूद रहे।

rajy chhatrvitti yojna
rajy chhatrvitti yojna

edudepart.com

Get real time updates directly on you device, subscribe now.