अंगना म शिक्षा कार्यक्रम [Education in Angana]

Education in Angana -अँगना म शिक्षा योजना छत्तीसगढ़ राज्य की योजना है। योजना का उद्देश्य आँगनबाडी से जुड़े छोटे बच्चों की माताओं को घर पर ही बच्चों को शिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है।

‘अंगना म शिक्षा’ कार्यक्रम

दअसल कोरोना संकटकाल की वजह से छोटे बच्चे आँगनबाड़ी में शिक्षा का लाभ नहीं ले पा रहें हैं। जिसकी वजह से 3 -7 वर्ष के बीपीएल श्रेणी के बच्चे पढ़ाई से दूर होते जा रहें है। ऐसे में बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ‘अंगना म शिक्षा’ कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है।

कार्यक्रम के तहत आँगनबाड़ी में प्राथमिक शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की माताओं को खेल -खेल में बच्चों को शिक्षित करने की तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाता है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम राज्य के प्रत्येक जिले के आँगनबाड़ी केंद्रों में में आयोजित किया जाता है। जिसमें प्राथमिक शाला के स्वप्रेरित शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

पिछले वर्ष इसकी सफलता के पश्चात इस वर्ष नए रूप में आया है। अंगना मा शिक्षा 2.0, जिसमें न काउंटर लगाकर प्रत्येक काउंटर में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से बच्चों और माताओं का मेला का आयोजन किया जाना है। माता,बालक, शिक्षक ‘बच्चों का सपोर्ट कार्ड में में काउंटर की गतिविधियों की मार्किंग करके उनका आकलन करके प्रपत्र भरे जाएंगे व जिन गतिविधियों को बच्चा नहीं कर पाएगा, उन्हें माताओं के द्वारा घर पर रहकर घरेलू सामग्रियों से उनको पूर्ण करने की जिम्मेदारी दी जाती है।

इस प्रकार माता उन्मुखीकरण का कार्य किया जा रहा है। जिन माताओं द्वारा अपने बच्चों को घर में प्रयास किया जाएगा उनमें से एक माता को स्मार्ट माता का चयन कर उनका सम्मान किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक माताओं को प्रेरित करते हुए स्मार्ट माता की मदद से अपने आसपास के माताओं को प्रेरित करने का भी कार्य किया जाएगा । जिला नोडल पुष्पा चौधरी ने बताया कि कोरोनाकाल में प्राथमिक शाला के बच्चों की पढाई पर बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पडा है और इसी तारतम्य में आने वाले समय में शैक्षणिक गुणवत्ता स्तर को उच्च स्तर पर ले जाने का कार्य माताओं से मदद ली जाएगी। यह पहल बहुत ही सराहनीय साबित होगा। अंगना मा शिक्षा 2.0 में 5 वर्ष से 8 वर्ष की आयु समूह के बच्चों की माताओं को विशेष रूप से मेला में शामिल किया गया है एवं उन्हें प्रेरित करने का भी कार्य किया गया है।

Education in Angana

अंगना म शिक्षा Education in Angana
अंगना म शिक्षा Education in Angana

edudepart.com