राष्ट्रीय आविष्कार अभियान
राष्ट्रीय आविष्कार अभियान

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए एक समेकित ढांचा है, जिसमें विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी सीखने में 6-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को अवलोकन, प्रयोग, आविष्कार ड्राइंग, मॉडल निर्माण गतिविधियों और प्रक्रियाओं, आदि के माध्यम से अंदर और बाहर कक्षा के माध्यम से प्रेरित किया जाता है।

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान

यह उच्च शिक्षा संस्थानों को मेंटरिंग इंस्टीट्यूशंस बनने के लिए प्रोत्साहित करने और विज्ञान और गणित के अध्ययन में माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों की सहायता करके स्कूली बच्चों में नवाचार और उत्साह की भावना पैदा करने की कोशिश करता है।

स्कूल शिक्षा के लिए एकीकृत योजना के तहत प्रदान की गई RAA के अंतर्गत प्रमुख हस्तक्षेप – समग्र शिक्षा, विज्ञान प्रदर्शनी, पुस्तक मेला, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए छात्रों के लिए अध्ययन यात्राओं, इंटर-स्कूल / राज्य / राष्ट्रीय स्तर पर विज्ञान और गणित प्रतियोगिता / ओलंपियाड, स्कूल विज्ञान और गणित प्रयोगशालाओं को मजबूत बनाना, शिक्षण-शिक्षण उपकरण और सामग्री जिसमें डिजिटल मॉडल शामिल हैं और विज्ञान और गणित शिक्षण में प्रौद्योगिकी का उपयोग में छात्रों में छात्रों की भागीदारी शामिल है। 

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान का क्रियान्वयन

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान सभी जिलों को विज्ञान में गतिविधि सह पठन कार्ड (Activity cum Reading Cards or Do it Yourself Cards) बनाने हेतु कार्यशालाओं के आयोजन हेतु बजट दिया गया है। यदि आपको इन क्षेत्रों में रूचि है और आपके पास कुछ आइडियाज अथवा सामग्री तैयार है तो अपने जिले में सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं .

सामान्य गतिविधियाँ

  • हमारे आसपास सामाजिक परंपराओं एवं रीति-रिवाजों में निहित विज्ञान को खोजकर सामने लाना ( जैसे : – सीधे बैठकर पढ़ने क्यों कहा जाता है ? घरों में आँगन में गोबर क्यों लीपा जाता है ? आँगन में तुलसी का क्या महत्व है ? उपवास क्यो रखते हैं ? आदि प्रश्न करना )
  • हमारे घर या आसपास आसानी से उपलब्ध होने वाले वस्तुओं से कुछ आसान प्रयोग करने का विवरण दर्शाते कार्ड्स बनाना.
  • कबाड़ से जुगाड़ के माध्यम से विज्ञान को रोचक बनाने के कुछ तरीके को जानना .
  • प्राचीन युग से अपनाए जा रहे कुछ नुस्खे ( जैसे आदिवासी क्षेत्रो में मौसम की भविष्यवाणी जानने के तरीके के बारे में जानकारी लेना )
  • स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ घरेलू नुस्खे एवं ध्यान देने योग्य कुछ बातें
  • अब तक इग्नाईट अवार्ड में सुझाए गए कुछ नवाचारी उपायों का विवरण
  • पाठ्य-पुस्तकों में उपलब्ध विभिन्न प्रकरणों को आसानी से समझाए जाने हेतु कुछ गतिविधियाँ
  • गणित एवं विज्ञान शिक्षण हेतु विभिन्न सहायक सामग्री बनाने के तरीके के बारे में जानकारी लेना.
  • मोबाइल के माध्यम से खरीददारी हेतु उपलब्ध विभिन्न तरीके एवं प्रक्रिया के बारे में जानकारी लेना.
  • इसके अलावा और भी अन्य मुद्दों पर सभी जिलों को प्रिंट करने हेतु कार्ड्स तैयार कर आपस में शेयर किया जाता है। जिलों में इस हेतु कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है।

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply