हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

राज्य छात्रवृत्ति योजना [State Scholarship Scheme 2021-22 ]

4,382

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

State Scholarship Scheme 2021 पोस्ट में हम जानेंगे –

  • राज्य छात्रवृत्ति 2021-22 के प्रविष्टि की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में।
  • छात्रवृत्ति पोर्टल में आये नये Update Ambiguity verification व Send to DEO के बारे में।
  • नया पंजीयन व सुधार के बाद Unverified Ambiguity के बारे में
  • साथ ही जानेंगे बच्चों को जातिवार कितनी मिलेगी छात्रवृत्ति।

राज्य छात्रवृत्ति योजना 2021-22 [State Scholarship Scheme 2021-22 ]

इस वर्ष के छात्रवृत्ति में कुल 7 Options है जिसको क्रम से भरकर हम बच्चों की Online छात्रवृत्ति प्रक्रिया को पुरा कर सकते हैं। तो आइये नीचे दिये गये लिंक में जाकर प्रत्येक स्टेप में क्या कैसे करना है जानते हैं।

राज्य छात्रवृत्ति योजना 2021-22 लिंक 🔗

[ Schoolscholorship.cg.nic.in ]

राज्य छात्रवृत्ति योजना 2021-22
राज्य छात्रवृत्ति योजना 2021-22

1️⃣नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (Format ‘A’) :-

इस सेक्शन में हमारे स्कूल में नये दर्ज उन विद्यार्थियों का पंजीयन करना है जिनको पहली बार छात्रवृत्ति मिलनी है । चुँकि कक्षा-5वीं में केवल SC व ST बालिकाओं को छात्रवृत्ति मिलती है। तो उन विद्यार्थियों को छोड़कर बाकि सभी विद्यार्थियों का नवीन पंजीयन करना है। 5वीं उत्तीर्ण कर 6वीं दर्ज निम्न श्रेणी के बच्चों का नवीन पंजीयन करना है –

  • अनुसूचित जाति (SC) के – सभी बालक
  • अनुसूचित जनजाति(ST) के – सभी बालक
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के – सभी बालक बालिका

साथ ही अन्य कक्षा में नये दर्ज विद्यार्थी जिनका पंजीयन अब तक छात्रवृत्ति पोर्टल में नहीं हुआ उनका नवीन पंजीयन करना है। अन्य पिछड़ा वर्ग के वे बच्चे राज्य छात्रवृत्ति के पात्र है जिनके पिता आयकर सीमा में नहीं आते हैं या जिनकी 10 एकड़ से कम भूमि है। सामान्य वर्ग के बच्चों को राज्य छात्रवृत्ति की पात्रता नहीं है इसलिये किसी भी सामान्य छात्र का नवीन पंजीयन नहीं करना है।

Format ‘A’ प्रपत्र 👉[Download Here]

2️⃣पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन सुधारें/निरस्त करें :-

इस सेक्शन में हमारे स्कूल में दर्ज उन सभी विद्यार्थियों का पंजीयन का सुधार करना है जिनको पिछली कक्षा में छात्रवृत्ति मिल चुकी है । तो उन सभी विद्यार्थियों को जिनको छात्रवृत्ति की पात्रता है एक बार जानकारी को सुधार कर पंजीयन का नवीनीकरण करना है। साथ ही उन विद्यार्थियों को हमारी शाला से निरस्त करना है जिसने हमारी शाला छोड़ दी है। जिसमें मुख्य रुप से 8वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी व बीच की कक्षा से स्थानांतरण प्रमाणपत्र लेकर कहीं अन्य शाला में अध्ययन के लिये गये होंगे। फिर इन विद्यार्थियों को जिस भी शाला में गये हैं वहाँ के प्रभारी शिक्षक उनकी ID से उन विद्यार्थियों को अपनी शाला में जोड़ सके।

3️⃣विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें :-

इस सेक्शन में हमारे स्कूल में नये दर्ज उन विद्यार्थियों का पंजीयन करना है जिनको पहले छात्रवृत्ति मिल चुकी है । चुँकि 5वीं में SC व ST बालिकाओं को छात्रवृत्ति मिलती है। जो हमारे शाला में कक्षा 6वीं में दर्ज होते हैं तो उनको हम उनकी छात्रवृत्ति ID या SLA ID से अपने शाला में जोड़ सकते हैं जिससे उनकी पहले की पुरी जानकारी हमारे शाला में जुड़ जायेगी । साथ ही अन्य कक्षा में आये नये विद्यार्थियों को उनकी ID से अपने स्कूल में जोड़ कर पंजीयन का सुधार करना है ।

विद्यार्थी का शाला परिवर्तन इन तरीके से कर सकते हैं :- 

  1. विद्यार्थी कोड से 
  2. विद्यार्थी के नाम से 
  3. विद्यार्थी के जन्मतिथि से
  4. विद्यार्थी के खाता क्रमांक से

4️⃣सारांश प्रतिवेदन (Format ‘B’) प्रविष्ट करें :-

जितने बच्चों का हमनें छात्रवृत्ति सुधार किया है उन सभी विद्यार्थियों का गोशवारा ही Format ‘B’ है जिसे हमें मेनवली जातिवार प्रविष्ट कर Submit करना है।

5️⃣सारांश प्रतिवेदन (Format ‘B’) अपलोड करें :-

Format ‘B’ का Hardcopy भरके scan करके Uplode करना है।

Format ‘B’ प्रपत्र 👉[Download Here]

6️⃣Ambiguity जांच करें :-

यहाँ हमको दो सेक्शन दिखेंगे। जितने विद्यार्थियों का हमनें Format ‘A’ सुधार किया है उसका गोशवारा Format ‘A’ सेक्शन में दिखेगा व जितने विद्यार्थियों का गोशवारा Format ‘B’ सेक्शन में प्रविष्ट किया है वो Format ‘B’ सेक्शन में दिखेगा। अगर दोनों सेक्शन में विद्यार्थियों की संख्या समान है तो Ambiguity verify का Option open हो जायेगा और फिर उसे हम Submitte कर देंगे।

7️⃣भुगतान के लिए BEO/DEO को प्रेषित करें :-

Ambiguity verification के पश्चात सभी विद्यार्थियों की छात्रवृति आवेदन को भुगतान के लिए BEO/DEO को प्रेषित करना है। और इस लिस्ट का एक Hardcopy का प्रिंट निकाल के रख लेना है जिससे कि हमारे पास छात्रवृत्ति के लिये भेजे गये विद्यार्थियों की सुची मौजूद रहे।

राज्य छात्रवृत्ति योजना 2021-22

छात्रवृत्ति पोर्टल का पासवर्ड भूल गये हैं तो क्या करें :-

किसी कारण से यदि आप अपना छात्रवृत्ति का पासवर्ड भूल गये हैं तो forget password करके अपने Registred Email में OTP प्राप्त कर कर नया पासवर्ड बना सकते हैं। फिर भी पासवर्ड Change नहीं हो पा रहा तो आप नीचे दिये गये फार्म को भरकर अपने ब्लाक या जिला छात्रवृत्ति प्रभारी से अनुरोध कर सकते हैं। यह तो आपको पता ही होगा कि आपका कर्मचारी कोड ही आपका छात्रवृत्ति USER ID है।

छात्रवृत्ति पोर्टल पासवर्ड रिसेट फार्म[Download Here]

Ambiguity को Unverified कैसे करें :-

यदि आपका किसी सेक्शन में त्रुटि हो जाता है और आप Ambiguity verify कर लेते हैं तो इसे आप पुन: Unverify कर आवश्यक सुधार कर सकते हैं।

निरस्त विद्यार्थियों को रिस्टोर करें :-

गलती से यदि किसी विद्यार्थी को हम निरस्त(Delete) कर देतें हैं तो उसे हम पुन: रिस्टोर कर उस विद्यार्थी का आवेदन भर सकते हैं।

राज्य छात्रवृत्ति योजना 2021-22 की दरें :-

राज्य छात्रवृत्ति योजना 2021-22
राज्य छात्रवृत्ति योजना 2021-22

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

2 Comments
  1. TN Chakradhari says

    Sir abhi 4-5 dino se scholarship portal nahi raha hai id password dalne par galat batata hai
    Kya kare

  2. Navin khobragade says

    Ambiguity unverify nahi ho raha h.
    Hamne send to deo nahi kiya fir bhi send to deo bata raha h

Leave A Reply

Your email address will not be published.