हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE 2022) एवं राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा (NMMSE 2022)

14,495

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

भारत सरकार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, शालेय शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज योजना (NTSS ) एवं राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति योजना (NMMSS) के अन्तर्गत राज्य के कक्षा 8 एवं 10 में अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उक्त योजना से संबंधित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (National Talent Search Exam ) Stage-1 एवं राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा (National Means-cum- Merit Scholarship Exam) का ऑफलाईन आयोजन राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (SCERT), रायपुर, छत्तीसगढ़ द्वारा किया जाता है।

Table of Contents

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा सह राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित :-

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (National Talent Search Exam ) Stage-1 एवं राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा (National Means-cum- Merit Scholarship Exam) के आयोजन के संबंध में SCERT द्वारा निर्देश जारी किया गया है जिसके तहत 16 जनवरी 2022 को आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा ( NTSE ) Stage-1 का आयोजन 27 फरवरी2022 दिन रविवार को किया जाये ।

    NMMSE नयी संशोधित आदेश दिनाँक 04-02-2022

    परीक्षा तिथिप्रश्न पत्रपरीक्षा समय
    27 फरवरी 2022प्रथम पेपरप्रात: 10:00बजे से 12:00 बजे तक।
    द्वितीय पेपरदोपहर 01:00बजे से 03:00 बजे तक।

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE 2022) एवं राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा (NMMSE 2022)

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2022

    👉 कक्षा- 8वीं व 10वीं के लिये होनी है चयन परीक्षा ।
    👉 30 अक्टूबर 2021 तक करना है आवेदन ।
    👉 27 फरवरी 2022 को होगी परीक्षा ।

    वेबसाइट- www.scert.cg.gov.in

    👉आवेदन पत्र भरने का अंतिम तिथि – 30 अक्टूबर 2021

    👉रोल नम्बर आबंटन तिथी – 18 नवम्बर 2021

    👉2021-22 परीक्षा तिथि – 16 जनवरी 2022

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज योजना (NTSS) एवं राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति योजना (NMMSS) के अन्तर्गत राज्य के विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उक्त योजनाओं से संबंधित छात्रवृत्ति प्राप्ति हेतु (1) राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (National Talent Search Exam) Stage-1 एवं (2) राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा (National Means-cum-Merit Scholarship Exam) का आयोजन राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा किया जाता है।

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE 2022)

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) क्या है?

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा जिसे NTSE के नाम से जाना जाता है, का आयोजन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा उन प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करने के लिए किया जाता है जो विज्ञान और सामाजिक अध्ययन धाराओं में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। NTSE योजना का उद्देश्य विज्ञान और सामाजिक अध्ययन स्ट्रीम में शिक्षा प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को उनकी शिक्षा जारी रखने में मदद करने के लिए छात्रवृत्ति के साथ पुरस्कार देना है। हर साल 1000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं, जिनमें से 750 अनारक्षित हैं। जो छात्र स्टेज II में उत्तीर्ण होते हैं, वे छात्रवृत्ति के लिए पात्र होते हैं। वर्तमान योजना के तहत छात्रवृत्ति डॉक्टरल स्तर तक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में पाठ्यक्रम और द्वितीय डिग्री स्तर तक चिकित्सा, इंजीनियरिंग और Law के प्रोफेशनल कोर्स के लिए उम्मीदवारों को प्रदान की जाती है।

    NTSE हर साल दो स्तर पर आयोजित किया जाता है – स्टेज- I (राज्य स्तर), जो राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों और स्टेज- II (राष्ट्रीय स्तर) द्वारा संचालित किया जाता है, जो NCERT द्वारा संचालित किया जाता है।

    द्वि-स्तरीय परीक्षा का उद्देश्य उन प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना है जिनके पास विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान के लिए विशेष योग्यता है और विश्लेषणात्मक तर्क पर आधारित प्रश्न हैं

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज -1 के लिए पात्रता मानदंड :-

    • NTSE स्टेज- I का संचालन राज्य / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा किया जाता है।
    • इस स्तर पर केवल भारतीय छात्र ही पात्र हैं।
    • पहली बार कक्षा दसवीं में पढ़ने वाले छात्र परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र हैं।
    • किसी संस्थान में कार्यरत न हो ।
    • पिछले शैक्षणिक वर्ष के कक्षा IX में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त हो ।
    • छात्र को संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ना चाहिए।
    • एससी, एसटी और पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% की छूट मिलती है और उन्हें अपने कक्षा IX में प्राप्त अधिकतम अंक 55% अंक प्राप्त करने होते हैं।
    • ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के तहत पंजीकृत छात्र भी छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं, यदि वह 18 वर्ष से कम आयु के हैं (1 जुलाई को, वर्ष के अनुसार) और दसवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं।

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज- II के लिए पात्रता मानदंड :-

    • राज्य स्तर की परीक्षा में 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र, राष्ट्रीय स्तर पर NCERT द्वारा आयोजित की जाने वाली स्टेज- II के लिए पात्र हैं।
    • देश भर में राष्ट्रीय स्तर के NTSE के लिए लगभग 4000 छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।
    • वे सभी छात्र जो स्टेज- II में न्यूनतम आवश्यक अंकों को सुरक्षित करते हैं, छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए पात्र हैं।
    • चयनित प्रतिभागियों को केन्द्र शासन द्वारा कक्षा 11 एवं 12 में रु. 1250 प्रति माह ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट में रु. 2000 प्रति माह Ph.D. हेतु यूजीसी नॉर्मस के छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा चयन प्रक्रिया :

    • स्टेज I के लिए: यह छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए दो-चरण चयन प्रक्रिया है। चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा किया जाता है। वे छात्र जो स्टेज I के योग्य हैं, वे NCERT द्वारा आयोजित स्टेज II परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र हैं।
    • चरण- II के लिए: माध्यमिक स्तर पर छात्र नामांकन के आधार पर प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक कोटा है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अर्हक अंक प्रत्येक पेपर में 40% और एससी, एसटी, पीएच के उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक पेपर में 32% है।

    National Talent Search Examination छात्रवृत्ति की राशि इस प्रकार है :-

    • कक्षा XI और XII के लिए 250 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति।
    • अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए 2000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति।
    • पीएचडी के लिए छात्रवृत्ति UGC नॉर्म्स के अनुसार प्रदान किया जाता है।

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा आरक्षण :

    • एससी वर्ग से संबंधित छात्रों के लिए 15% छात्रवृत्ति आरक्षित है।
    • एसटी वर्ग से संबंधित छात्रों के लिए 7.5% छात्रवृत्ति आरक्षित है।
    • शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों के लिए 4% छात्रवृत्ति आरक्षित है।

    राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के लिये आवश्यक दस्तावेज:-

    1. कक्षा 9 उत्तीर्ण अंक सूची (General Promotion की स्थिति में अंक सूची की बाध्यता नहीं है
    2. सक्षम अधिकारी (कलेक्टर / अनुविभागीय अधिकारी / तहसीलदार / नायब तहसीलदार आदि) द्वारा जारी SC, ST.OBC Non-creamy layer as per central list available on www.ncbe.nic.in/userpanel/centraliststateview.aspx), EWS (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) प्रमाण-पत्र
    3. शारीरिक निःशक्तता (Physical disability) जिला चिकित्सा बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण-पत्र ।

    NTSE राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा परीक्षा निर्देश :-

    उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीएसई परीक्षा दिवस पर इन महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करें और न करें :-

    • उम्मीदवारों को परीक्षण शुरू होने से 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए।
    • निर्धारित परीक्षण समय के बाद 15 मिनट से अधिक तक पहुंचने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
    • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, फोटो पहचान पत्र और बॉल पेन लाना आवश्यक है।
    • परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के गैजेट, घड़ी और कैलकुलेटर की अनुमति नहीं है।
    • सभी प्रश्नों का प्रयास करें क्योंकि कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
    • सभी प्रश्नों का प्रयास करें।

    राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति (NMMSE) क्या है ?

    केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित ‘राष्‍ट्रीय साधन-सह-योग्‍यता छात्रवृत्ति (एनएमएमएसएस)’ योजना मई, 2008 में प्रारंभ की गई थी। इस योजना का उद्देश्‍य आर्थिक रूप से कमजोर क्षेत्रों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है, जिससे कक्षा VIII के उपरांत विद्यालय छोड़ने की प्रवृत्ति पर रोक लग सके और उन्‍हें माध्‍यमिक स्‍तर तक अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्‍साहन मिल सके। चयनित छात्रों को सरकारी, सरकार द्वारा सहायता प्राप्‍त और स्‍थानीय निकाय के स्‍कूलों में कक्षा IX-XII तक अध्‍ययन करने के लिए प्रति छात्र प्रतिवर्ष 12000/- रूपए (1000 रूपए प्रतिमाह) की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। प्रत्‍येक राज्‍य/संघ राज्‍य क्षेत्र के छात्रों की छात्रवृत्तियों का अलग-अलग कोटा है। वे छात्र जिनके माता-पिता की समस्‍त स्रोतों से आय 1,50,000 रूपए से अधिक नहीं है, यह छात्रवृत्ति पाने के पात्र हैं। राज्‍य सरकार के मानकों के अनुसार आरक्षण है। छात्रवृत्ति के लिए छात्रों का चयन राष्‍ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) का प्रथम स्‍तर-। परीक्षा के साथ राज्‍य सरकारों/संघ राज्‍य प्रशासन द्वारा ली जाने वाली परीक्षा के माध्‍यम से किया जा रहा है। शैक्षिक वर्ष 2013-14 से एनएमएमएस छात्रवृत्ति के लिए छात्रों के चयन हेतु पृथक परीक्षा का आयोजन राज्‍य सरकारों द्वारा किया जा रहा है। भारतीय स्‍टेट बैंक द्वारा छात्रवृत्तियों का संवितरण तिमाही भुगतान के आधार पर सीधे तौर पर छात्रों के खातों में किया जाता है।

    राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा (NMMSE) के लिये पात्रता :-

    1. वे छात्र जिनके माता-पिता की समस्‍त स्रोतों से आय 1,50,000 रूपए से अधिक नहीं है, यह छात्रवृत्ति पाने के पात्र हैं। राज्‍य सरकार के मानकों के अनुसार आरक्षण है। प्रत्‍येक राज्‍य/संघ राज्‍य क्षेत्र के छात्रों की छात्रवृत्तियों का अलग-अलग कोटा है।
    2. परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 55% अंक होगी अथवा सातवीं कक्षा की परीक्षा के  समकक्ष ग्रेड होगी छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए चयन में (एससी / एसटी के लिए 5% छूट)।
    3. छात्रों को सरकारी, स्थानीय निकाय और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में नियमित रूप से अध्ययन किया जाना चाहिए । केन्द्रीय विद्यालय और जवाहर नवोद्य विद्यालय में पढ़ रहे छात्रों को इस योजना के तहत छात्रवृत्ति पाने के लिए पात्र नहीं हैं।
    4. उन छात्रों को जो राज्य सरकार के संस्थानों द्वारा संचालित निजी स्कूलों में पढ़ रहे हों अथवा आवासीय विद्यालयों में अध्ययनरत जहां बोर्डिंग, लॉजिंग और शिक्षा जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं इस योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं हैं।
    5. छात्रवृत्ति के लिए चयन के समय उम्मीदवार को आठवीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड होनी चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 5% छूट होगी।
    6. केवल भारत में अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर या समकक्ष में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक  अधिकतम चार साल की अवधि के लिए देय है।
    7. शासन द्वारा प्रदत्त छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत चयनित विद्यार्थी को किसी एक छात्रवृत्ति का लाभ मिल सकेगा।
    8. केन्द्रीय विद्यालय / आवासीय विद्यालय (परिसर में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए शिक्षा प्रदान करता है जहाँ विद्यालय, आवास और भोजन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती है) में पढ़ने वाले छात्र को NMMSE हेतु पात्रता नहीं है।

    राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा (NMMSE) के लिये आवश्यक दस्तावेज:-

    1. कक्षा 7 उत्तीर्ण अंक सूची (General Promotion की स्थिति में अंक सूची की बाध्यता नहीं है)।
    2. सक्षम अधिकारी (कलेक्टर / अनुविभागीय अधिकारी / तहसीलदार / नायब तहसीलदार आदि) द्वारा जारी विद्यार्थी का जाति प्रमाण-पत्र एवं पिता / पालक की सभी स्रोतों से सत्र 2020-21 का वार्षिक आय प्रमाण-पत्र
    3. शासकीय / अर्द्ध शासकीय कर्मचारी हेतु विभागीय सक्षम अधिकारी द्वारा जारी सत्र 2020-21 का वार्षिक आय प्रमाण-पत्र।

    आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि:-

    • 30 अक्टूबर 2021- प्राचार्य द्वारा सत्यापित पूर्ण भरे हुए आवेदन पत्र एवं प्रवेश पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर अध्ययनरत विद्यालय 30 अक्टूबर 2021 तक जमा करें (परीक्षा / आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क है।)
    • 09 नवम्बर 2021- प्राचार्य NTSE एवं NMMSE का अलग-अलग आवेदन पत्र एवं सूची अपने जिले के परीक्षा केन्द्र में 09 नवम्बर तक जमा करे।
    • 18 नवम्बर 2021- केन्द्राध्यक्ष द्वारा NTSE एवं NMMSE आवेदनों में केन्द्र कोड आवंटित किया जायेगा रोल नम्बर आबंटित किया जायेगा |

    परीक्षा का माध्यम– हिन्दी / अंग्रेजी

    पाठ्यक्रम- NTSE– छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित सभी मान्यता प्राप्त बोर्ड के कक्षा 10 तक पाठ्यक्रम पर वस्तुनिष्ठ प्रश्न।

    NMMSE – छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड (CGBSE) के कक्षा 8 तक पाठ्यक्रम पर

    प्रश्न पत्र PAPER (1) बौद्धिक योग्यता परीक्षण (MAT)

    PAPER (II) शैक्षिक योग्यता परीक्षण (SAT)। प्रत्येक वस्तुनिष्ठ प्रश्न पर 1 अंक निर्धारित

    ऋणात्मक अंकन (Negative marking) ऋणात्मक अकन (Negative marking) नहीं है।

    NMMSE अभ्यास प्रश्न पत्र – सामाजिक विज्ञानPDF Download
    NMMSE अभ्यास प्रश्न पत्र – विज्ञान PDF Download

    FOLLOW – Edudepart.com

    शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

    Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    3 Comments
    1. Ranjeet Kumar says

      Laduram,dhavali neri,Apri khera,
      Sirohi,mandwarakhalsa,
      Rajasthan,307023

    2. sanjay says

      help me

    3. M. L. Patel says

      kya hua

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.