हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

फिर बढ़ी ITR भरने की लास्ट डेट Income Tax Return

1,079

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Income Tax Return: केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने Income Tax Return दाखिल करने की आखिरी तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है. अब करदाता इस नई तारीख तक कर सकते हैं ITR फाइल

कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयकर विभाग केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने ITR रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख दिसम्बर तक बढ़ा दी है । इसके साथ ही विभाग ने कई अन्य रियायतें भी टैक्सपेयर्स को दी है । असेसमेंट ईयर 2021-22 की पर्सनल इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरने की मियाद को बढ़ा दिया है । पहले इसकी डेडलाइन 30 सितंबर 2021 थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2021 कर दिया गया है ।

जबकि बिलेटेड/रिवाइज्ड इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की डेडलाइन को 31 जनवरी 2022 से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है. बता दें कि बिलेटेड आईटीआर आयकर अधिनियम, 1961 के सेक्‍शन 139(4) के तहत फाइल किया जाता है. वहीं, रिवाइज्‍ड आईटीआर को सेक्‍शन 139 (5) के तहत दाखिल किया जाता है ।

अगर आपकी इनकम 2.5 लाख रुपये सालाना से ज्यादा है तो इनकम टैक्स रिटर्न भरना अनिवार्य है । देर से रिटर्न फाइल करने पर जुर्माना देना होगा ।

नई लास्ट डेट -31 दिसंबर 2021

आयकर विभाग ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि ITR और अलग-अलग तरह की ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है । CBDT के अनुसार, अगर कोई व्यक्तिगत आयकरदाता 31 दिसंबर के बाद ITR दाखिल करता है तो उसे विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा और विलंबित आईटीआर दाखिल करना होगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने ट्वीट में कहा, अगर अभी तक आपने आईटीआर दाखिल नहीं किया है तो हम आपसे ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपना आईटीआर दाखिल करने का आग्रह करते हैं। पहले यह 31 जुलाई 2021 था, लेकिन अब कोई भी 31 दिसंबर 2021 तक ITR फाइल कर सकता है।

15 जनवरी तक जमा होगी ऑडिट रिपोर्ट

इसी तरह इनकम टैक्स कानून के किसी प्रावधान के तहत जमा की जाने वाली ऑडिट रिपोर्ट को पहले 31 अक्टूबर 2021 तक बढ़ाया गया था. अब इसकी लास्ट डेट बढ़ाकर 15 जनवरी 2022 कर दी गई है । इसी तरह कुछ प्रावधानों के लिए लास्ट डेट को 28 फरवरी से 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया है ।

ITR फाइल करने के लिए जरूरी दस्तावेज

आयकर रिटर्न फाइल करते समय आपको कुछ दस्तावोजों को अपने पास रखने चाहिए। इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, सभी जरूरी दस्तावेजों को अपने पास रखना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर सैलरी पाने वाले टैक्सपेयर्स आईटीआर-1 फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं और उसमें ज्यादातर जानकारी पहले से भरी होती है ।

पहले बैंक अकाउंट को अपडेट करें, फिर आईटीआर फाइल करें

नए ई-फाइलिंग पोर्टल में भी आईटीआर-1 में डेटा पहले से भरा रहता है। हालांकि, यह ध्यान में रखें कि नए टैक्स फाइलिंग पोर्टल में कई तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं, जिनकी वजह से आपको आईटीआर फॉर्म में पहले से भरी डिटेल्स को चेक कर लेना चाहिए। नए इनकम टैक्स पोर्टल पर आप तब तक आईटीआर फाइलिंग नहीं कर सकते, जब तक अपने बैंक अकाउंट की जानकारी अपडेट नहीं करते। एक बार चेक कर लें कि नए पोर्टल में बैंक की डिटेल अपडेट है या नहीं। अगर नहीं है तो बैंक अकाउंट को अपडेट करें, फिर आईटीआर फाइल करें, आपका काम आसानी से हो जाएगा।

15 जुलाई तक देना होता है Form-16

विभाग ने सर्कुलर जारी करते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने ये फैसला किया है । इसके साथ ही सर्कुलर में ये कहा गया है कि अब नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों को फॉर्म-16 पंद्रह जून के बजाय 15 जुलाई तक मुहैया कराना होगा । आपको बता दें कि फॉर्म 16 आयकर रिटर्न दाखिल करने में मदद करता है । साथ ही इसका इस्तेमाल इनकम के सबूत के तौर पर होता है. ये एक तरह का सर्टिफिकेट है, जो कंपनियों द्वारा जारी किया जाता है । इसमें कंपनी द्वारा कर्मचारी की सैलरी से काटे गए TDS (स्रोत पर कर कटौती) को सर्टिफाई किया जाता है ।

अगर तय समयसीमा के भीतर ITR नहीं भरा तो क्या होगा ?

अगर आपने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए अबतक अपना आयकर रिटर्न नहीं किया है, तो 31 दिसंबर 2021 से पहले जरूर कर लें । समयसीमा खत्म होने के बाद रिटर्न भरने पर आपको जुर्माना देना पड़ेगा । रिटर्न ऐसे सभी लोगों को भरना जरूरी है जिनकी कम से कम 2.50 लाख रुपये सालाना कमाई है । देर से रिटर्न फाइल करने पर पांच हजार रुपये जुर्माना देना होगा. यही नहीं, अगर आप अपनी इनकम छिपाते हैं और रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो तीन महीने से दो साल तक की जेल भी हो सकती है । अगर इनकम टैक्स का बकाया 25 लाख रुपये से ज्यादा हो जाता है तो सात साल तक की जेल का भी प्रावधान है ।

Follow – Edudepart

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.