हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

ऑनलाईन एवं ऑफलाईन कक्षा संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश

340

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Table of Contents

    ऑनलाईन एवं ऑफलाईन कक्षा संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश

    लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ ने ऑनलाईन एवं ऑफलाईन कक्षा संचालन के संबंध में समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है जिसमें कहा गया है कि नवीन सत्र प्रारभ हो चुका है एवं कोरोना महामारी के कारण वर्तमान में विद्यालयो का संचालन नहीं किया जा रहा है।

    सत्र 2020-21 में कोरोना महामारी से बचाव के निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाईन कक्षा, मोहल्ला कक्षा एवं अन्य नवाचारी माध्यम से अध्यापन का कार्य किया जा रहा था। इसे पढ़ई तुंहर दुआर अभियान के नाम से सचालित किया गया था। सत्र 2021-22 हेतु निम्नानुसार निर्देश जारी किये गये हैं:-

    1. पूर्व की भाति ऑनलाईन कक्षाओं का संचालन किया जाए।
    2. मोहल्ला कक्षा/पारा कक्षा का संचालन गत वर्ष की तरह ही किया जावे। मोहल्ला कक्षा हेतु सार्वजनिक स्थलों का चिन्हांकन कर लिया जावे तथा मोहल्ला कक्षा में उपस्थित होने वाले प्राथमिक एवं माध्यमिक कक्षा के विद्यार्थियों की उपस्थित प्रतिदिन ली जाए। उपस्थिति की संख्यात्मक जानकारी का संधारण विकासखण्ड स्तर पर किया जाए तथा पोर्टल में एन्ट्री की जाए।
    3. मोहल्ला कक्षा संचालन हेतु शिक्षकों की ड्यूटी रोटेशन आधार पर लगाई जाए।
    4. विद्यार्थियों को पढाये जाने वाले विषयों पर प्रतिमाह टेस्ट लिया जाए एवं एसेसमेंट का रिकार्ड स्थानीय स्तर पर रखा जाए। संज्ञानात्मक एवं सह संज्ञानात्मक एसेसमेंट का रिकार्ड प्रत्येक विद्यार्थी के रिपोर्ट कार्ड में भरकर समय-समय पर पालकों को अवलोकन कराये।
    5. हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों हेतु मोहल्ला कक्षाओं का चिन्हाकन विषयवार किया जाए। इस हेतु प्राचार्य समय सारिणी तैयार करेंगे तथा प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक हेतु दिये गये उपर दिये गये निर्देशानुसार ही अध्यापन की समस्त कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।
    6. विद्यार्थियों में अध्ययन की निरतरता बनाये रखने के लिए “सेतु अभियान प्रारभ किया गया है।
    सेतु अभियान अंतर्गत विद्यार्थियों को एक माह तक उनकी पूर्व कक्षा के विषयवस्तु का अध्यापन कराया जाए। एससीईआरटी द्वारा विकसित सेतु अभियान की समय सारिणी आपको भेजी जा चुकी है।
    इसके अतिरिक्त लाउड स्पीकर क्लास, बुलटू के बोल इत्यादि नवाचार का उपयोग भी अध्ययन हेतु किया जावे।

    उपरोक्त संबंधित आदेश की फोटो नीचे दिया जा रहा है। 👇

    FOLLOW – Edudepart.com

    शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

    Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.