मूलभूत दक्षताओं के विकास हेतु दिशा निर्देश जारी

मूलभूत दक्षताओं के विकास हेतु दिशा निर्देश जारी

निरीक्षण के क्या हैं निर्देश आईये जानें –

दक्षता विकास हेतु कार्ययोजनाClick Here

राज्य में स्कूलों में मूलभूत दक्षताओं की प्राप्ति के लिये विभिन्न स्तरों पर कार्ययोजना बनाकर कार्य करने पर जोर दिया जा रहा जिसमें-

  1. अनियमित उपस्थिति वाले विद्यार्थियों की पहचान कर उनकी अनुपस्थिति के कारणों को जानकर उपस्थिति में सुधार हेतु स्थानीय स्तर पर सभी आवश्यक प्रयास करने के निर्देश ।
  2. कक्षा शिक्षण के दौरान परंपरागत शिक्षण पद्धति के साथ साथ नये प्रभावी एवं परिणाम देने वाले शिक्षण पद्धतियों का प्रयोग करके दक्षता प्राप्त करने पर काम करने के निर्देश ।
  3. बेहतर परिणाम देने वाले प्रभावी शिक्षण पद्धतियों के विकास एवं इन पर क्षमता विकास हेतु शिक्षकों के प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी बनाकर एक दूसरे से सीखने एवं अपने अपने शाला के आउटकम को सुधारने की दिशा में कार्य करने के निर्दश।
  4. संकुल समन्वयक संकुल की शाला में अकादमिक निरीक्षण के दौरान पूरे दिन रहकर वहां बच्चों की उपलब्धि में सुधार के संबंध में नियमित आकलन कर प्रत्येक बच्चे में अपेक्षित दक्षता समय रहते हासिल करने के कार्य में शिक्षकों की मदद करेंगे ।
  5. शिक्षकों को अपने प्रत्येक विद्यार्थी पर व्यक्तिगत ध्यान देते हुये प्रत्येक बच्चे के सीखने-सिखाने पर ध्यान देते हुये बेहतर परिणाम की प्राप्ति के लिये प्रयास करना।

उपरोक्त सभी बिन्दुओं का सभी एलिमेंटरी शालाओं में क्रियान्वयन करवाने हेतु सघन निरीक्षण की व्यवस्था करवाते हुए बच्चों की उपलब्धि में सुधार लाने के निर्देश दिये गये हैं । जिससे माह नवंबर में होने वाले असर सर्वे में किये गए प्रयासों के परिणाम दिखाई दे।

स्कूलों के निरीक्षण के बिन्दु-

  1. स्कूल के निम्न योजनाओं पर हमेशा से फोकस रहा है और इन सभी योजनाओं को बेहतर क्रियान्वन के लिये कार्य करना होगा-
    1. निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण ।
    2. निःशुल्क गणवेश वितरण ।
    3. निःशुल्क सायकल वितरण ।
    4. मध्यान्ह भोजन का संचालन ।
    5. आरटीई के तहत प्रवेश ।
    6. छात्रवृति वितरण ।
    7. महतारी दुलार योजना ।
    8. बालबाड़ी केन्द्रों का संचालन ।
    9. माटी पूजन महाअभियान के अंतर्गत शाला परिसर में साग – भाजी के उत्पादन ।
    10. आदर्श टाइलेट ।
    11. गोठानों व महिला स्व सहायता समूहों द्वारा मध्यान्ह भोजन हेतु सामाग्री की आपूर्ति हेतु शालाओं के लिंकजे आदि योजनाओं का अवश्य निरीक्षण / मूल्यांकन करेंगे ।

आदेश – उपरोक्तानुसार

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Please follow and like us:
Twitter
Visit Us
Follow Me
मूलभूत दक्षताओं के विकास हेतु दिशा निर्देश जारी
मूलभूत दक्षताओं के विकास हेतु दिशा निर्देश जारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial