हमसे जुड़ें:

Telegram @ WhatsApp @ Facebook @ Twitter @ Youtube

शाला संचालन हेतु कोरोना गाईड लाईन [COVID-19 Guidelines]

5,033

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शाला संचालन हेतु कोरोना गाईड लाईन :-

  • महासमुन्द जिले के अंतर्गत समस्त स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, लाइब्रेरी, स्वीमिंग पूल दिनाँक 05-02-2022 से पुन: संचालित होंगे।
  • कक्षाओं का संचालन Offline माध्यम से किया जायेगा।
  • महासमुन्द जिला अंतर्गत समस्त प्रकार के धरना, रैली जुलूस सार्वजनिक / सामाजिक कार्यक्रम (विवाह एवं अंत्येष्टि को छोड़कर) सांस्कृतिक / धार्मिक कार्यक्रम, खेलकूद मेला अथवा अन्य किसी प्रकार के सामूहिक कार्यक्रम आयोजित किया जाना प्रतिबंधित रहेगा।
  • यदि किसी क्षेत्र में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की सघनता पायी जाती है, तो उक्त क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जावेगा तथा उक्त क्षेत्र के सभी व्यक्तियों को कंटेनमेंट जोन संबंधी समस्त दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।
  • समस्त विभाग यह सुनिश्चित करें कि आगामी आदेश तक अनावश्यक बैठक आयोजन न करें अत्यधिक आवश्यक होने पर सीमित संख्या में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अथवा वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बैठक आयोजित करेंगे।

कोविड-19 के चलते शाला पुन: खोलने संबंधी आदेश दिनाँक-27-01-2022👇

शाला संचालन संबंधी लेटेस्ट आदेश:-

गणतंत्र दिवस-2022 हेतु दिशा निर्देश :-

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2022 दिन बुधवार को गरिमामय तरीके से आयोजित होगा। जिसके लिये शासन से प्राप्त कोविड-19 के सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुये स्कूल के लिये निम्न दिशा निर्देश जारी किये गये हैं।

  • प्रदेश की राजधानी रायपुर एवं अन्य जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह चूंकि प्रातः 9:00 बजे से प्रारंभ होगा, इसे देखते हुये रायपुर एवं अन्य जिला मुख्यालयों में स्थित शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम यथासंभव प्रातः 8:00 बजे के पूर्व सम्पन्न कर लिया जाए ।
  • विभाग / कार्यालय प्रमुख द्वारा उनके कार्यालय में ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया जाए तथा ध्वजारोहण के पश्चात् सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान (जन-गण-मन) गाया जाए।
  • झांकियों का प्रदर्शन :- कोविड 19 तथा कोविड के नये वेरिएंट “ओमीक्रोन” केप्रसार को देखते हुए इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में झांकियों की प्रस्तुति नहीं होगी।
  • पंचायत मुख्यालय / बड़े ग्राम स्तर पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा एवं बड़ेगांवो में गांवों के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण किया जाकर सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गानगाया कोविड -19 के चलते “स्कूली बच्चों का कार्यक्रम” तथा “अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम” का आयोजन नहीं किया जाएगा।
  • गणमान्य अतिथियों को भी सीमित संख्या में आमंत्रित किया जाये बैठक व्यवस्था में भी सामाजिक / व्यक्तिगत दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखा जावे।
  • किसी भी (राज्य / जिला / ब्लाक / पंचायत) स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में किसी भी स्थिति में स्कूली छात्र/छात्राओं को एकत्रित नहीं किया जावेगा
  • सभी शासकीय / सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए।
  • गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 2022 की रात्रि में प्रदेश के सभी शासकीय /
  • सार्वजनिक भवनों / राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाए। उक्त पर होने वाला व्यय संबंधित प्रशासकीय विभाग अपने विभागीय बजट से वहन करेंगे।

गणतंत्र दिवस-2022 हेतु कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देश 👇

शाला संचालन संबंधी कोरोना गाईड लाईन 2021

पूर्ण उपस्थित के साथ शाला संचालन संबंधी आदेश :-

मंत्री परिषद के निर्णय अनुसार प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग की ऑफलाईन कक्षाएं प्रारंभ करने के संबंध में तत्काल प्रभाव से राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है। अतः स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत राज्य के शासकीय / निजी विद्यालयों की कक्षाएं सम्पूर्ण कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए पूर्ण उपस्थिति के साथ नियमित रूप से संचालित करने की अनुमति प्रदान की जाती है।

पूर्ण उपस्थित के साथ शाला संचालन

👉कक्षा 1ली से 12वीं तक शाला संचालन के लिये जारी हुआ नयी गाईड लाईन

👉सभी शासकीय व अशासकीय शालाओं के लिये दिशा निर्देश

कोरोना गाईड लाईन आदेश दिनाँक-23-09-2021 👇

कोरोना गाईड लाईन आदेश दिनाँक-01-09-2021 👇

  1. स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में 6वीं, 7वीं, 9वीं एवं 11वीं की ऑफलाइन कक्षायें 02 सितम्बर, 2021 से प्रारंभ करने हेतु निम्नानुसार शर्तों के आधार पर स्कूल खोलने की अनुमति
  2. स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में 6वीं, 7वीं, 9वीं एवं 11वीं की कक्षायें प्रारंभ करने के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत तथा स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त की जाए। शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद एवं स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त की जाए। उनकी अनुशंसा प्राप्त होने पर यह कक्षायें 02 सितम्बर, 2021 से प्रारंभ की जाए।
  3. यह कक्षायें उन्हीं जिलों में प्रारंभ की जाए जिनमें कोरोना की पाजिटिविटी दर 7 दिनों तक 1 प्रतिशत से कम हो ।
  4. विद्यार्थियों को कक्षाओं में 1 दिवस के अंतर पर बुलाया जाए। अर्थात् प्रतिदिन केवल आधी संख्या में ही विद्यार्थी बुलाये जाए।
  5. ऑनलाईन कक्षायें यथावत संचालित की जाती रहेगी।
  6. किसी भी विद्यार्थी के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी।
  7. केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पूर्णतः पालन सुनिश्चित किया जाएगा।
  8. सभी शिक्षण संस्थाओं के कमरों की साफ-सफाई ठीक प्रकार से की जाए।
शाला संचालन संबंधी कोरोना गाईड लाईन
शाला संचालन संबंधी कोरोना गाईड लाईन

FOLLOW – Edudepart.com

शिक्षा जगत से जुड़े हुए सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Edudepart.com पर विजिट करें और हमारे सोशल मिडिया @ Telegram @ WhatsAppFacebook @ Twitter @ Youtube को जॉइन करें। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेशों व निर्देशों का अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.