स्वतंत्रता दिवस पर भाषण ( प्राइमरी स्तर बच्चों के लिए )

यहाँ पर 10 छोटे भाषण प्रस्तुत किए गए हैं, जो देशभक्ति, स्वतंत्रता दिवस, और भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में हैं। इन्हें स्कूल के बच्चों के लिए सरल शब्दों में लिखा गया है:


स्वतंत्रता दिवस पर भाषण ( प्राइमरी स्तर बच्चों के लिए )

स्कूल के बच्चों के लिए देशभक्ति गीत

भाषण 1: स्वतंत्रता दिवस का महत्व

प्रिय मित्रों,
आज हम सब स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था। इस दिन हमें ब्रिटिश शासन से मुक्ति मिली थी। आजादी के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत संघर्ष किया। हमें गर्व होना चाहिए कि हम आजाद भारत में जी रहे हैं। हमें अपने देश की रक्षा और सम्मान करने का संकल्प लेना चाहिए। जय हिंद!


भाषण 2: महात्मा गांधी

प्रिय मित्रों,
महात्मा गांधी जी को ‘राष्ट्रपिता’ कहा जाता है। उन्होंने अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश को आजादी दिलाई। उनका कहना था कि सच्चाई और अहिंसा सबसे बड़ा हथियार है। हमें गांधी जी के आदर्शों पर चलकर अपने देश की सेवा करनी चाहिए। जय हिंद!


भाषण 3: भगत सिंह

प्रिय मित्रों,
भगत सिंह जी एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने 23 साल की उम्र में ही देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। भगत सिंह जी का सपना था कि हमारा देश आजाद हो और हर व्यक्ति को बराबरी का अधिकार मिले। हमें उनकी देशभक्ति से प्रेरणा लेकर अपने देश की सेवा करनी चाहिए। जय हिंद!


भाषण 4: सुभाष चंद्र बोस

प्रिय मित्रों,
सुभाष चंद्र बोस जी को नेताजी के नाम से जाना जाता है। उन्होंने आजाद हिंद फौज का गठन किया और ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उनका नारा था “तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा।” नेताजी का साहस और संकल्प हमें प्रेरित करता है। हमें उनके दिखाए मार्ग पर चलकर देश की सेवा करनी चाहिए। जय हिंद!


भाषण 5: लाल बहादुर शास्त्री

प्रिय मित्रों,
लाल बहादुर शास्त्री जी हमारे देश के दूसरे प्रधानमंत्री थे। उनका नारा “जय जवान, जय किसान” बहुत प्रसिद्ध है। उन्होंने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। शास्त्री जी की सादगी और ईमानदारी हमारे लिए प्रेरणा है। हमें उनके आदर्शों को अपनाकर देश के विकास में योगदान देना चाहिए। जय हिंद!


भाषण 6: डॉ. भीमराव अंबेडकर

प्रिय मित्रों,
डॉ. भीमराव अंबेडकर जी ने हमारे देश के संविधान का निर्माण किया। उन्होंने सभी नागरिकों को समान अधिकार दिलाने के लिए संघर्ष किया। अंबेडकर जी का जीवन हमें सिखाता है कि शिक्षा और कड़ी मेहनत से हम अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। हमें उनके विचारों का सम्मान करना चाहिए। जय हिंद!


भाषण 7: सरदार वल्लभभाई पटेल

प्रिय मित्रों,
सरदार वल्लभभाई पटेल जी को ‘लौह पुरुष’ के नाम से जाना जाता है। उन्होंने स्वतंत्रता के बाद देश को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका दृढ़ संकल्प और साहस हमें प्रेरित करता है। हमें उनके आदर्शों पर चलकर देश को एकता और अखंडता का संदेश देना चाहिए। जय हिंद!


भाषण 8: चंद्रशेखर आजाद

प्रिय मित्रों,
चंद्रशेखर आजाद जी एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने कभी भी अंग्रेजों के सामने झुकने से इनकार कर दिया। उनका साहस और देशभक्ति हमें अपने देश के लिए कुछ करने की प्रेरणा देती है। हमें उनके बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए। जय हिंद!


भाषण 9: रानी लक्ष्मीबाई

प्रिय मित्रों,
रानी लक्ष्मीबाई जी को झांसी की रानी के नाम से जाना जाता है। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ वीरता से लड़ाई लड़ी। उनकी बहादुरी और साहस का हर भारतीय सम्मान करता है। रानी लक्ष्मीबाई जी हमें सिखाती हैं कि हमें अपने अधिकारों के लिए हमेशा लड़ते रहना चाहिए। जय हिंद!


भाषण 10: बाल गंगाधर तिलक

प्रिय मित्रों,
बाल गंगाधर तिलक जी को ‘लोकमान्य’ कहा जाता है। उन्होंने कहा था, “स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा।” तिलक जी ने देशवासियों में आजादी की भावना जगाई। हमें उनके आदर्शों को अपनाकर अपने देश की सेवा करनी चाहिए। जय हिंद!


इन छोटे भाषणों के माध्यम से बच्चे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और देशभक्ति की भावना को समझ सकते हैं और उन्हें अपने जीवन में प्रेरित कर सकते हैं।

1 thought on “स्वतंत्रता दिवस पर भाषण ( प्राइमरी स्तर बच्चों के लिए )”

Leave a Comment